द्वेष से पहले देश, राष्ट्रीय संपत्ति की रक्षा हमारा मूल कर्तव्य”

कन्नौज रिपोर्ट धर्मेंद्र सिंह

आज जनपद कन्नौज में डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस द्वारा संचालित देश के नागरिकों को उनके मूल अधिकारों व कर्तव्यों से परिचित कराने हेतु श्रखंलाबद्ध कार्यक्रमों की कड़ी में, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेश व प्रभारी जनपद न्यायाधीश के निर्देश से सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिन कुमार दीक्षित द्वारा जिला संयोजक विजय प्रताप व ब्रजेश तिवारी के सहयोग से डिजिटल ग्राम हरईपुर ब्लॉक उमर्दा, तहसील तिर्वा में ग्राम वासियों को उनके मूल कर्तव्यों से संबंधित अनुच्छेद 11(i) के विषय में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के मुख्य विषय ” द्वेष से पहले देश, राष्ट्रीय संपत्ति की रक्षा हमारा मूल कर्तव्य” पर ग्राम वासियों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव द्वारा नामित रेसोर्सपर्सन अधिवक्ता व जेल विजिटर श्री संजय शुक्ला व जिला संयोजक द्वारा जानकारी दी गई । शुक्ला द्वारा लोगों से सार्वजनिक संपत्ति को ऐसे देखने की अपील की गई मानो वो स्वयं की निजी समपत्ति हो इसका आशय यह नही कि उस प्रॉपर्टी को आप घर ले जायें बल्कि इसका मतलब यह है कि जैसे आप अपनी संपत्ति की देखभाल करते हैं उसी तरह आपको राष्ट्र की संपत्ति की भी रक्षा करनी चाहिये।

आपसी झगड़े में तनाव में बसों को रेलगाड़ी को नुकसान पहुँचाना कानूनन अपराध है आपसी द्वेष से पहले हमको देश के विषय मे सोचना चाहिए। इस कार्यक्रम में सी एस ई संचालक मिथुन कुमार व डीएलएसए से बसंत कुमार का योगदान महत्वपूर्ण रहा जिससे कि ग्रामीण जनता ने पहुँच कर सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए अनुशासित ढंग से कार्यक्रम में भाग लिया। सचिव सचिन दीक्षित द्वारा यह जानकारी दी गई कि हर माह इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम करने हेतु एक्शन प्लान आया है जिसका यथासंभव कोरोना महामारी को देखते हुए अधिक भीड़ ना जुटा कर इस तरीके से आयोजन किया जायेगा जिससे कि उद्देश्य भी पूर्ण हो और किसी को कोई ख़तरा भी ना रहे।