भाकपा माले और खेग्रामस के बैनर तले कुर्था प्रखंड मुख्यालय पर प्रदर्शन

अरवल कुर्था से बीरेंद्र चंद्रवंशी की रिपोर्ट

आज दिनांक 15 /09 /2020 को भाकपा माले और खेग्रामस के बैनर तले कुर्था प्रखंड मुख्यालय पर प्रदर्शन किया गया,जिसमें गरीब मजदूरों से जुड़े हुए 9 सूत्री मांगों का स्मारपत्र प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार को सौपा गया।
प्रदर्शन करते हुए प्रखंड मुख्यालय पर एक सभा भी की गई सभा को संबोधित करते हुए भाकपा माले प्रखंड सचिव महेश यादव ने कहा कि आजादी के 70 साल बीत जाने के बाद भी गरीबों को ना तो पक्का मकान मिला है और ना तो महादलित टोला पर आने जाने का अभी तक रोड का निर्माण कराया गया है,गरीब बाजार आने-जाने से भी वंचित रह जाते है,नीतीश- मोदी सरकार गरीबों दलितों को ठगने का काम कर रही है, शराब के नाम पर दलितों को तंग-तबाह करके जेल में बंद रही है, तथा बड़े पैमाने पर शराब माफियाओं का चांदी कट रही है और सरकार उससे पैसा वसूली कर रही है,गरीब जो गर्म जरुआ जमीन पर बसे हुए हैं उनका आज तक वासगीत पर्चा भी नहीं मिला है।
सभा को भाकपा-माले,जिला कमिटी सदस्य अवधेश यादव ने बिहार के मुखिया नीतीश कुमार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि गरीबों को राशन कार्ड मुहैया कराने व सभी गरीबों को राशन देने का जो वादा किये थे,उसमे भारी पैमाने पर राशन कार्ड में गड़बड़ी किया गया है,और एक परिवार में अगर पांच सदस्य है,तो उसमें चार सदस्य का नाम गायब कर दिया गया है,तथा जिन गरीबो को राशन मिल रहा है,उसमें सरकार से निर्धारित 2 रु किलो गेंहू,व 3 रु चावल किया गया,उसमे भी 4 रु किलो के हिसाब से गरीबो को दिया जा रहा है।तथा गरीबो से राशन में लूट मचाई जा रही है।बाहर से आये हुए प्रवासी मजदूरों को मनरेगा में काम नही मिल रहा है,इस लिए मजदूर लॉक-डाउन में भूखे मरने पर मजबूर है,और मनरेगा में मुखिया और पदाधिकारी का चांदी कट रही है, अगर इमानदारी पूर्वक जांच कराई जाय तो राशन कार्ड और मनरेगा में बड़े पैमाने पर धांधली व लूट-खसोट का खुलासा होगा।
लॉक-डाउन में गरीब परिवार को 2020 का बिजली बिल मांफ किया जाय,नीतीश कुमार का घोषणा गांव के वार्डों में हर घर नल-जल,नली- गली पक्की करण अभी तक बहुत से ऐसे गरीब-टोला पर कराया नही गया है,और जहाँ काम कराया गया है,वहां बड़े पैमाने पर पूर्वक जांच कराया जाय तो नीतीश कुमार का विकास का पोल खुल जाएगी।
अंत में 9 सूत्री मांगों का स्मारपत्र प्रखंड विकास पदाधिकारी को सौपा गया।
1) राशन कार्ड में सुधार व सभी गरीबों को राशन कार्ड एवं राशन की गारंटी करो।
2) 2020 तक पूरा बिजली बिल माफ करो।
3) सभी गरीबों को वासगीत पर्चा, पक्का मकान व मनरेगा में काम दो ।
4) मानिकपुर पंचायत के राजेपुर टोला पुलंदरपुर महादलित टोला में नल-जल,नल गली पक्की करण एवं एक समुदाय भवन का निर्माण शीघ्र शुरू करोओ।
5) स्वयं सहायता समूह जीविका समूह से जुड़ी सभी महिलाओं का लोन माफ करो।
5)निगमा पंचायत के तकेया टोला आठ नंबर वार्ड में पेयजल का व्यवस्था करो।
6) निघमा पंचायत के कृपा बीघा महादलित टोला में आने जाने का रोड का निर्माण शीघ्र कराओ।
7) नदौरा पंचायत के दरहेटा,दरहेटा टाडी, महमदपुर बलवा महादलित टोला में आने जाने का रोड का निर्माण सीघ्र कराओ ।
8)ग्रुप लोन पर ब्याज दर आधा करो तथा ब्याज पर ब्याज वसूलना बंद करो ।
9)ग्राम पंचायत बारा में सभी गरीबों को पक्का मकान दो तथा गरीबों को मिल रहे पक्का मकान में 20 से ₹30000 रु तसिलना बंद करो।
प्रदर्शन में आयशा के दीपक कुमार कारू मांझी गणेश यादव विरेंद्र पासवान,संजय मांझी,सतेंद्र दास, पुरषोत्तम पासवान,आदि शामिल थे।