भूमि माफिया और भ्रष्टाचारियों के खिलाफ होगी सख्त करवाई: प्रभारी मंत्री

कन्नौज रिपोर्ट धर्मेंद्र सिंह

भूमाफियाओं और भ्रष्टाचारियों के खिलाफ करें सख्त कार्रवाई प्रभारी मंत्री ने दिए निर्देश। अधिकारी अपने-अपने दायित्वों का निर्वाहन निष्ठापूर्वक सम्पन्न करें। लापरवाही या शिकायत पाये जाने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। पूर्ण पेयजल परियोजनाओं को एक सप्ताह के अन्दर हस्तगत करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। कार्योे को ससमय, गुणवत्तायुक्त पूर्ण किया जाये। उक्त निर्देश देर रात्रि.मा0 पंचायतीराज मंत्री एंव प्रभारी मंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक शिक्षा,स्वास्थ्य, होमोपैथिक, आयुर्वेदिक, युनानी, ग्रामीण पेयजल, प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास, ग्रामीण स्वच्छता, नगरीय, पेयजल, सड़क, वन, समाज कल्याण, पुष्टाहार, महिला कल्याण, नगर विकास, अनुसूचित जाति, आदि विकास से संबंधित योजनाओं की समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारियों

को दिये। उन्होनें जनपद में भू-मािफयाओं तथा अतिक्रमणकर्ताओं के संबंध में जानकारी की जिसमें बताया गया कि अभी तक कुल 1664 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिसमें से 1446 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है शेष 203शिकायतें गलत पायी गई तथा 15 शिकायतें न्यायालय में विचाराधीन है। उन्होनें समयबद्व तरीके से गुणवत्तापरक शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिये। बैठक में मा0 सांसद जी द्वारा मंन्दिर की भूमि पर अवैध कब्जा एंव अवैध खनन से प्राप्त धनराशि को किस मद में जमा किया जा रहा है के संबंध में जानकारी की, एंव मा0 विधायक छिबरामऊ द्वारा कहा कि भू-माफियाओं की सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिये तथा उपरोक्त प्रकरणों पर तत्काल कार्यवाही कर निस्तारण कराये जाने के भी निर्देश दिये।
मा0 मंत्री जी ने जनपद से एंव विधायक तिर्वा एंव छिबरामऊ द्वारा प्राप्त। जानकारी के अनुसार निर्देश दिये कि तहसील तिर्वा में विद्युत की काफी समस्या है तथा छिबरामऊ में किसानों को शोषण किये जाने की शिकायत की जिस पर उन्होनें अधिशासी अभियंता विद्युत को सख्त निर्देश दिये कि इस समस्या का तत्काल निस्तारण कराया जाये और भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि जनपद में विजलेंस टीम को और अधिक सक्रिय किये जाने की आवश्यकता है। जिससे विद्युत चोरी पर रोक लगे तथा विद्युत बिल देयकों की वसूली सुनिश्चित की जाये। उन्होनें सड़को के चैड़ीकरण के संबंध में जानकारी करते हुये निर्देश दिये कि जिन मार्गो का कार्य पूर्ण हो गया है। उसका लोकार्पण मा0 सांसद जी, मा0 क्षेत्रीय विधायक द्वारा कराया जाये तथा अवशेष कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाये। उन्होनें जनपद कन्नौज में छिबरामऊ-सौरिख बिधूना मार्ग पर ईशन नदी पर 2 समान्तर सेतुओं के निर्माण कार्य की जानकारी की जिसमें बताया गया कि कार्य मई 2020 मे पूर्ण हो चुका है तथा जो कार्य अवशेष है उसे शीघ्र ही दिसम्बर 2020 तक पूर्ण कर लिया जाये।
सांसद सुब्रत पाठक ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के संबंध में जानकारी की जिसमें बताया गया कि पोर्टल पर सभी पात्र किसानों का डाटा फीड कर दिया गया है तथा किसानों के डाटा में त्रुटि सुधार का कार्य किया जा रहा है। बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जनपद में 245772 कृषको का बीमा का लक्ष्य के सापेक्ष 26031 का बीमा कराया गया है। तथा छूटे हुये किसानों का फसल बीमा दावा निस्तारण कराने के निर्देश दिये।
उन्होनें निराश्रित पशु गौवंश के संबंध में जानकारी की जिसमें बताया गया कि जनपद के कुल गौवंशों की संख्या 234517 है निराश्रित अनुमानित गौवंशों की संख्या 5692 है। निराश्रित गौवंश के लिये भूसा, दाना आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होनें आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत प्रगति खराब पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि गांव-गांव अभियान चलाकर सभी परिवारों को गोल्डन कार्ड जारी करना सुनिश्चित करें। कोई भी पात्र परिवार इस योजना से छूटना नही चाहिए।
जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम के सम्बन्ध में जानकारी की, जिसमें बताया गया कि सभी गर्भवती महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत टीकाकरण लगवाया जा रहा है तथा संस्थागत प्रसव कराने हेतु आशाओं एंव लाभार्थियों को समय से भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होनें निर्देश दिये कि किसी भी मरीज को बाहर की दवा न लिखी जाये। ऐसी कोई भी शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित चिकित्सक के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय, आंगनवाड़ी, ए0एन0एम0 सेन्टरों पर
शौचालयों का निर्माण कार्य कराया जाता है। उन्होनें निर्देश दिये आपरेशन कायाकल्प के दिये गये निर्देशानुसार निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होनें प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत निर्देश दिये कि लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत कार्य सुनिश्चित करे।
बैठक में जिलााध्यक्ष नरेन्द्र सिंह राजपूत, छिबरामऊ विधायक श्रीमती अर्चना पाण्डेय, तिर्वा विधायक कैलाश राजपूत, पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0), मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अर्थ एवं संख्याधिकारी, पीओ नेडा, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, आदि संबंधित विभागों के अधिकारी तथा जिला योजना समिति के पदाधिकारी उपस्थित रहे।