महुआ के वैशाली विद्यालय में मतदान कर्मियों के लिए बनाए जा रहे पंडाल

वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा

406 मतदान केंद्रों के लिए 1624 मतदान कर्मी इस पंडाल में लेंगे शरण

   VAISHALI : महुआ और पातेपुर विधानसभा में आगामी 07 नवंबर को तीसरे चरण में चुनाव होना है। महुआ विधानसभा में पोलिंग पार्टियों को ठहरने के लिए यहां वैशाली विद्यालय महुआ को चुना गया है। यहां उनके ठहरने और डिस्ट्रीब्यूशन के लिए पंडाल बनाए जा रहे हैं। चुनाव के 2 दिन पूर्व यहां मतदान कर्मियों को बुलाकर चुनाव से संबंधित सारे सामान देकर उन्हें मतदान केंद्र के लिए भेजा जाएगा। शुक्रवार को यहां वैशाली विद्यालय पर पंडाल निर्माण में तेजी थी। पंडाल निर्माता इस पंडाल को लंबी चौड़ी बना रहे हैं ताकि इसमें 1624 मतदान कर्मी बैठ सकें। महुआ विधानसभा में 406 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर चार मतदान कर्मी को भेजा जाएगा। इस तरह 1624 मतदान कर्मी चुनाव में अपनी भूमिका निभाएंगे। यहां विधानसभा में पिंक बूथों की संख्या 10 होगी। जिस पर सिर्फ महिला कर्मी मतदान कराएंगे। इसके साथ ही 29 बूथ मिक्स होंगे। जिस पर महिला और पुरुष मतदान कर्मी रहेंगे।

यहां पूर्व में बूथों की संख्या 283 थी जिसमें 123 नए मतदान केंद्र बनाए गए हैं। महुआ प्रखंड में 279 बूथ पर मतदाता मत डालेंगे जबकि इसी विधानसभा के चेहराकला प्रखंड अंतर्गत 127 बूथ पर वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। हर मतदान केंद्र पर हेल्पडेस्क काम करेगा जहां आशा और एएनएम वोटरों को सुविधा प्रदान करेंगे। वोटरों को मुख्य द्वार पर ही थर्मल स्कैनिंग कर वोटिंग के लिए भेजा जाएगा। इस बार महुआ विधानसभा में 7500 नए मतदाता भी मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इसमें उन्हें पहली बार मतदान करने का मौका प्राप्त होगा। एक नजर पिछले चुनाव विधानसभा के चुनाव पर डालें तो कुल 279726 मतदाताओं में महिला वोटरों ने महती भूमिका निभाई थी। उनकी संख्या पुरुषों से काफी अधिक थी। महुआ विधानसभा में 80470 पुरुष मतदान भाग लिए थे तो 81031 महिलाएं इस महापर्व में अपनी भागीदारी दी थी। पिछली बार 57.74% मतदान हुए थे। सबसे बड़ी बात यह है कि यहां थर्ड जेंडर वोटरों की संख्या 05 है। लेकिन इसमें एक भी वोटर इस महापर्व में शामिल नहीं हुए थे।