मछन्दरा को पर्यटन स्थल के रूप में किया जाएगा विकसित : कमिश्नर

नवादा संवाददाता

नवादा : बुधवार को अपने अधिकारियों के साथ जिले के नक्सल प्रभावित कौआकोल प्रखंड पहुंचे मगध के कमिश्नर असंगवा चुबा आओ पहाड़पुर पंचायत के अति उग्रवाद प्रभावित मछन्दरा जलप्रपात पहुंचे। लगभग पांच किलोमीटर की दूरी स्वयं बाइक चलाकर व दुर्गम रास्ते में पैदल चलकर जलप्रपात पहुंचे। उन्होंने वहां के शीतल जल को भी ग्रहण किया। कहा कि यह स्थान काफी रमणीक एवं दर्शनीय है।

आने वाले दिनों में पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने लघु सिचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता को इस दिशा में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने मछन्दरा जलप्रपात तक आने वाली सड़क का निर्माण की दिशा में भी पहल करने की बात कही।

मौके पर जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा, उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, अपर समाहर्ता उज्ज्वल कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ. विमल प्रसाद सिंह, एसडीओ उमेश कुमार भारती, बीडीओ संजीव कुमार झा, सीओ अंजली कुमारी समेत जिला एवं प्रखंड के सभी विभाग के वरीय अधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

प्रखंड व अंचल कार्यालय का किया निरीक्षण :-

कौआकोल पहुंचे आयुक्त बुधवार को जिले के कौआकोल प्रखंड पहुंच प्रखंड सह अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने नवनिर्मित भवन के सभी कक्षों को घूम-घूम कर देखा।

उन्होंने कार्यालय के विभिन्न तरह के पंजियों एवं दस्तावेजों का भी निरीक्षण किया और कई आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

बैठक में उन्होंने सात निश्चय योजना सहित सरकार के अन्य विकासात्मक कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। साथ कोविड-19 सुरक्षा गाइडलाइन का भी अनिवार्य रूप से पालन करने एवं करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। मौके पर डीएम, डीडीसी, एसडीओ, बीडीओ, थानाध्यक्ष आदि अधिकारी मौजूद थे।

 

पीएचसी का निरीक्षण कौआकोल : मगध कमिश्नर ने कौआकोल पीएचसी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्रसव कक्ष,दवा भंडारण कक्ष सहित अन्य चिकित्सीय कक्षों का जायजा लिया। तथा चिकित्सकों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

उन्होंने पीएचसी के जर्जर भवन की मरम्मत की दिशा में भी आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश डीएम एवं स्वास्थ्य अधिकारियों समेत अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को दिया।

जेपी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण कौआकोल 

पीएचसी के निरीक्षण के बाद कमिश्नर ने कौआकोल के सोखोदेवरा गांव में अवस्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण के आश्रम पहुंचे। जहां ग्राम निर्माण मण्डल एवं कृषि विज्ञान केंद्र के कर्मियों ने कमिश्नर सहित अन्य अधिकारियों को शाल भेंटकर स्वागत किया। इसके बाद कमिश्नर ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर जेपी आवास का भी जायजा लिया।

इस दरम्यान उन्होंने जेपी जी की कुटिया,निवास स्थान आदि का भी अवलोकन किया। इसके बाद कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा लगाए गए बागवानी का भी अवलोकन किया।

मौके पर डीएम यशपाल मीणा,डीडीसी वैभव चौधरी,एसडीओ उमेश कुमार भारती,डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार,बीडीओ संजीव कुमार झा,थानाध्यक्ष मनोज कुमार,सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट बिनोद कुमार आदि अधिकारी मौजूद थे।