कोविड-19 टीकाकरण की मिली ट्रेनिग

वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

आगामी 16 जनवरी से शुरू होने वाली कोविड-19 टीकाकरण। के सफल संचालन को लेकर सोमवार को महुआ पीएचसी में स्वास्थ्य कर्मियों की एक बैठक हुई। इस बैठक में आंगनबाड़ी सेविका और आशा को टीकाकरण को लेकर विशेष तौर पर ट्रेनिंग दी गई। उन्हें बताया गया कि यह टीकाकरण किस तरह संचालन करना है।

यह ट्रेनिंग प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सत्येंद्र कुमार और स्वास्थ प्रबंधक प्रकाश कुमार के द्वारा दी गई। इसमें बताया गया कि कोविड-19 टीकाकरण होना 16 जनवरी से संभावित है। प्रशिक्षण देते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर सत्येंद्र कुमार एवं स्वास्थ्य प्रबंधक प्रकाश कुमार ने इस टीकाकरण की भूमिका के बारे में जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि प्रथम चरण में यह टीकाकरण किसे लगना है। उन्होंने इस टीकाकरण के साइड इफेक्ट पर भी जानकारी दी। साथ ही इससे कैसे निपटना है और टीकाकरण दल में कितने सदस्य होंगे। इसपर विशेष रूप से बताया गया।

उनके कार्य क्या-क्या होंगे। सभी कार्यों पर विस्तृत रूप से समझाया दिया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि स्वास्थ्य कर्मियों को पोर्टल पर आए नाम से टीकाकरण होगा। टीकाकरण के बाद उन्हें आधा घंटा रुकना पड़ेगा। यह दौरान अगर उन्हें बदन में कोई हलचल होती है तो उसका इलाज डॉक्टर द्वारा किया जाएगा।