फुटपाथ पर कब्जे और सड़कों पर जाम से जूझ रही क्षेत्रीय जनता

शहर मे रोजाना लाखो लोग जूझते है जाम मे, कनेक्टिंग सड़कों पर अवैध कब्जे

वाजिद खान की रिपोर्ट

कानपुर – मुख्यमंत्री व जिला प्रशासन शहर को जाम मुक्त कराने के लिए नई – नई योजनाए बना रहे है वही दूसरी तरफ क्षेत्रीय पुलिस की लापरवाही और नजरअंदाजी के चलते रोजाना लम्बा जाम लगता है । ऐसे में कुछ दुकानदारों की ‘दबंगई’ के सामने जनता को नतमस्तक होना पड़ता है । पैदल राहगीरों की सुविधा के लिए बनाए गए फुटपाथ को कुछ व्यापारियों ने अपनी जागीर समझ लिया है और फुटपाथ पर कब्ज़ा कर लिया है । कई बार नगर निगम व प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया लेकिन अभियान के चंद दिनों के बाद फुटपाथो पर दोबारा कब्जे हो जाते है । शहर मे अवैध कब्जे लाखो लोगो के लिए बड़ी समस्या बन चुकी है ।

शहर के प्रसिद्ध क्षेत्र बेकनगंज , चमनगंज बजरिया , लालबंगला , रामदेवी चौराहा , जारीब चौकी , गुमटी नंबर – 5 समेत दर्जनों क्षेत्रो मे रोजाना लोगो को जाम का सामना करके गुजरना पड़ता है । लेकिन क्षेत्रीय पुलिस की नजरअंदाजी के चलते लोग रोजाना जाम से गुजरने को मजबूर हो चुके है और दुकानदार दबंग हो चुके है । प्रशासनिक नजरअंदाजी और लापरवाही के चलते शहर मे जाम जैसी समस्या आम हो चुकी जिसके चलते कई बार एम्बुलेंस मे मरीज दम तोड़ चुके है । वही क्षेत्रीय लोगो का कहना बाजार मे अतिक्रमण की समस्या बढ़ती जा रही है जो सड़के चौड़ी हुआ करती थी वो अब पतली गलियों का रूप ले चुकी है फुटपाथो व सड़कों पर अतिक्रमण के चलते दिन मे कई बार जाम लग जाता है जिससे लोगो को जाम से होकर गुजरना पड़ता है । यही नहीं कई बार अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया गया है लेकिन कुछ दिनों के बाद दोबारा अतिक्रमण हो जाता है ।

इन जगहों पर लगते है रोजाना जाम –

रूपम चौराहा , बी.डी मार्केट , बाबा बिरयानी वाली सड़क , बेकनगंज बाजार , नाला रोड , आलम मार्केट , कर्नलगंज , बजरिया , यतीम खाना , परेड , लालबंगला , रामदेवी , समेत शहर मे दर्जन जगहों पर रोजाना जाम लगता है

इन जगहों पर फुटपाथ पर है कब्जे व घर के पिलर

पी रोड से लाटूस रोड , बजरिया से होकर नाला रोड से लाटूस रोड , ऊँची सड़क से परेड , तलाक महल मसाले वाली गली से मोहम्मदिया अस्पताल , यतीम खाना चौराहे से दलेलपुरवा चौराहा समेत दर्जनों जगह है फुटपाथ पर कब्जे व घर के अवैध पिलर ।