Breaking News

सीआरपीएफ ने किया वृक्षारोपण कार्यक्रम, लगाये सेंकड़ों फलदार पौधे

सोनो जमुई संवाददाता चंद्रदेव बरनवाल की रिपोर्ट

215 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कंपनी कमांडेट श्री मुकेश कुमार की अध्यक्षता में बटालियन अधिकारी निरिक्षक जीडी शॉतनु कुमार नायक के द्वारा गुरुवार को जमुई जिले के बरहट गांव स्थित नवोदय विद्यालय के प्रांगण में एफ 215 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया गया है । कार्यक्रम में कैम्प के सभी जवानों सहित नवोदय विद्यालय के प्रधानाध्यापक सी० एस० ठाकुर ने संयुक्त रूप से शामिल होकर सेंकड़ों फलदार व छायेदार पौधे लगाए । 

जिसमे आम , जामुन , कटहल , पपीता , अमरुद , ऑवला के अलावा बरगद , पीपल , नीम एवं अशोका वृक्ष शामिल थे । समवाय अधिकारी निरिक्षक जीडी शॉतनु नायक ने कहा कि पौधे लगाने से आने वाले समय में पर्यावरण एवं तापमान को सामान्य बनाने में काफी सहायक रहेगी एवं भुमि को बंजर होने से रोकने में कारगर साबित होंगे ।

 साथ ही यह पौधे हमे फलों के अलावा छाया भी प्रदान करेगी । उन्होंने कहा कि वृक्ष अगर नहीं होगा तो सरोवर नदियों में ना तो जल उपलब्ध रहेगी और ना ही कल कल करती ध्वनि से प्रभावित हो सकेगी । 

वृक्षारोपण मानव समाज का सांस्कृतिक दायित्व भी है क्योंकि लगाये गये पौधे हमारे जीवन को सुखी एवं हमें संतुलित बनाए रखता है , साथ ही हमारे जीवन को राहत एवं सुख चैन भी प्रदान करता है । 

इसके अलावा वृक्षारोपण से जहां पर्यावरण संरक्षण सुरक्षित रहता है वहीं पशु पक्षियों को भी काफी राहत मिलती है । मौके पर बटालियन अधिकारी शॉतनु नायक के साथ प्रधाना ध्यापक सी० एस० ठाकुर , एएसआई कृष्ण सिंह , कांस्टेबल राहुल कुमार गौतम के अलावा कंपनी के सभी जवान मौजूद थे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!