Breaking News

दीदी की रसोई’ के लिए जीविका दीदियों का प्रशिक्षण प्रारंभ

 


जमुई से सुशील कुमार की रिपोर्ट

जिला पदाधिकारी जमुई अवनीश कुमार सिंह भा०प्र०से० के निर्देशानुसार ‘दीदी की रसोई’ के लिए जीविका दीदियों का छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण की शुरूआत सिविल सर्जन जमुई डॉ. अजय कुमार भारती, डीपीएम हेल्थ सुधांशु लाल, केयर इंडिया से संजय कुमार सिंह एवम जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक श्री बिक्रांत शंकर सिंह की उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर किया गया| इस आवासीय प्रशिक्षण में जमुई से 15 एवं बांका जिले की 13 जीविका दीदी शामिल हैं, जिन्हें केरला स्थित कुदुम्बश्री संस्था के श्रीजा एवम निखिल द्वारा ‘दीदी की रसोई’ के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

उल्लेखनीय है की बिहार सरकार की पहल पर राज्य के सभी जिलों के सदर अस्पतालों में जीविका दीदियों के द्वारा पकाया गया भोजन मरीजों एवम परिजनों को 9 अगस्त से मिलना शुरू हो जायेगा| इसी के मद्देनजर जिले के एक निजी होटल में 30 जुलाई से 4 अगस्त तक कुटुंबश्री द्वारा जीविका दीदियों को खाना बनाने से लेकर स्वच्छता, आतिथि भाव, उद्यमिता, कस्टमर रिलेशन, फूड सर्विस, मानव संसाधन प्रबंधन इत्यादि सिखाया जायेगा, ताकि प्रशिक्षण प्राप्त कुशल दीदियाँ ‘दीदी की रसोई’ का सफलतापूर्वक संचालन कर सके| प्रशिक्षण में जमुई जिले के बरहट व सदर से 6-6 एवं खैरा प्रखंड से 3 दीदी शामिल हैं| इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार भारती जी ने जीविका दीदियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें एवं प्रशिक्षण शिविर का पूरा-पूरा लाभ उठाएं। 

विदित है कि जिला प्रशासन के निर्देश एवं सहयोग पर जीविका के माध्यम से शुरूआत में दीदियों द्वारा जिले के सदर अस्पताल परिसर में ही दीदी की रसोई खोली जाएगी। इस रसोई में बना खाना फिलहाल सदर अस्पताल के मरीजों को दिया जाएगा। जीविका की स्वयं सहायता समूह, ग्राम संगठन से जुड़ी दीदियां ही रसोई के संचालन से लेकर इसके प्रबंधन तक कि जिम्मेदारी संभालेंगी। प्रशिक्षण शिविर के दौरान जीविका जमुई के जिला परियोजना प्रबंधक श्री बिक्रांत शंकर सिंह ने बताया कि ‘दीदी की रसोई’ के माध्यम से जीविका दीदियों का अपना एक कारोबार होगा और आगे चलकर वे इसे भी आगे बढ़ाएंगी| इससे ना सिर्फ उन्हें रोजगार का अवसर प्राप्त होगा, बल्कि उनमें नेतृत्व क्षमता भी विकसित होगी| इस मौके पर जीविका से प्रबंधक जीविकोपार्जन कौटिल्य कुमार, प्रबंधक खरीदारी गौतम कुमार, प्रबंधक संचार सुनीता कुमारी, प्रखंड परियोजना प्रबंधक जमुई सदर स्वीटी कुमारी, एलएचएस स्वाति प्रिया एवम जीविका दीदियां उपस्थित रहीं।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!