Breaking News

परिवार नियोजन से संवरेगा सुनहरा भविष्य


रिपोर्ट अक्षय कुमार आनंद बेतिया बिहार

मैनाटाड़: परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के तहत शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में परिवार नियोजन पखवाड़ा मेले का आयोजन किया गया।जिसका उद्घाटन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विजय कुमार चौधरी ने फीता काटकर किया । उद्घाटन के उपरांत बढ़ती हुई जनसंख्या पर चिंता जताते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ चौधरी ने कहा कि हमारे विकास में जनसंख्या वृद्धि सबसे बड़ा रोड़ा बनकर खड़ा है ।

 उन्होंने बताया कि सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक पूरे विश्व में 1 मिनट पर भुखमरी से मरने वालों की संख्या 11 होती है जो कोविड -19 महामारी से जान गवानें वालों से ज्यादा है । उन्होंने कहा कि आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में फैमिली प्लानिंग के महत्व एवं विभिन्न उपायों के व्यापक प्रचार प्रसार की आवश्यकता है । आज भी लोग वर्थ कंट्रोल में विभिन्न उपायों के बारे में चर्चा करने से हिचकिचाते हैं ।

 कारण है कि आम लोगों में परिवार नियोजन के महत्व एवं विभिन्न उपायों के बारे में बहुत कम लोगों तक जानकारियां पहुंच पा रही है । उन्होंने लोगों से स्थाई एवं अस्थाई उपायों को अपनाने का आह्वान किया ।साथ ही कहा कि परिवार नियोजन से लोगों की स्थिति बेहतर बन सकती है।वही स्वास्थ्य प्रबंधक विनोद कुमार सिंह एवं बीसीएम अनिल कुमार ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं द्वारा अपने - अपने कार्य क्षेत्रों में भ्रमण कर उन परिवारों से संपर्क कर गर्भ निरोधक उपाय एवं अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी देने के लिए विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

 परिवार नियोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा चलाये जा रहे सभी सुविधाओं का लाभ प्रखंड क्षेत्र के लोगों को मिले। इसके लिए स्वास्थ्य प्रशासन पूरी तरह से काम कर रहा है।आशा कार्यकर्ता और एएन‌एम को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया है। मौके पर केयर इंडिया के वीरू गोस्वामी, आतिफा खातून, अंजली कुमारी, मंजू तिवारी, कमलावती देवी, पुष्पा देवी, अक्लिमा बेगम, कौशल्या देवी आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!