Breaking News

सहकारिता सम्राट की मनायी गयी जयंती समारोह


रिपोर्ट राजू रंजन दुबे बिक्रमगंज रोहतास बिहार

बिक्रमगंज(रोहतास)। स्थानीय शहर के इन्दु तपेश्वर सिंह महिला महाविद्यालय के संस्थापक सहकारिता सम्राट एवं शिक्षा के शिखर पुरुष तात्कालिक सांसद तपेश्वर बाबू की 91 वीं जयंती सादे समारोह में कोविड -19 प्रोटोकॉल निर्देशो को अनुपालन करते हुए महाविद्यालय के सचिव डॉ अजय कुमार सिंह के नेतृत्व में आयोजित की गई । 

जयंती समारोह के दौरान महाविद्यालय के सचिव साथ पूर्व सदस्य बिहार विधान परिषद डॉ माधुरी सिंह , डिग्री खंड के प्राचार्य डॉ बिनोद कुमार सिंह , इंटर खंड के प्राचार्य शशिरंजन कुमार , डॉ पुष्पा सिंह , डॉ रविन्द्र कुमार , डॉ हरेंद्र सिंह , प्रो साधना कुमारी , प्रो इफ्तखार खान के साथ सभी शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों ने बारी - बारी से माल्यार्पण किया एवं उनके जीवनी तथा कृति पर वक्ताओं द्वारा प्रकाश डाला गया । प्राचार्य ने बताया कि तपेश्वर बाबू युग पुरुष थे और उन्होंने अपने जीवन काल में सहकारिता के क्षेत्र में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने कृति का परचम लहराया । नारी शिक्षा के क्षेत्र में भी अनेकों महिला विद्यालयों, महाविद्यालयों का स्थापना केवल बिक्रमगंज में ही नहीं बल्कि बिहार के अनेक जिलों में स्थापित कर नारी शिक्षा को बढ़ावा देने में अपने योगदान की कृतिमान को स्थापित किया । उक्त मौके पर महाविद्यालय के सचिव डॉ अजय कुमार सिंह ने शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को तन-मन एवं लगन से छात्राओं को पढ़ाने एवं अत्यधिक प्रायोगिक कक्षाओं पर जोर देने की बातें कही । और साथ ही महाविद्यालय को नैंक से ग्रैंडशन कराने पर बल दिया ।

 डॉ माधुरी सिंह ने बताया कि वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय का एक मात्र महिला महाविद्यालय है जहां राज्य सरकार एवं विश्वविद्यालय से स्नातक प्रतिष्ठा में कला , विज्ञान एवं वाणिज्य तीनों संकाय में स्थायी संबंधन प्राप्त है । उसके उपरांत महाविद्यालय के प्रधान सहायक रघुनाथ सिंह को सेवानिवृत्त होने पर सचिव डॉ अजय कुमार सिंह द्वारा 51 हजार रुपए का चेक,अंग वस्त्र एवं फूल माला से सम्मानित कर विदाई समारोह की गई । मौके पर महाविद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!