Breaking News

जनसंख्या नियंत्रण कानून से नहीं किया जा सकता: चौधरी

 


वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा की रिपोर्ट


भवन निर्माण मंत्री ने किया बुद्ध स्मृति पार्क के निर्माण कार्य का निरीक्षण 

हाजीपुर(वैशाली)भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने विधायक सिद्धार्थ पटेल के साथ ऐतिहासिक वैशाली में करीब 72 एकड़ क्षेत्र में निर्माणाधीन बुद्ध स्मृति पार्क में चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान विभाग के सचिव, मुख्य अभियंता, जिला पदाधिकारी उदिता सिंह, मुख्य अभियंता जल संसाधन आद भी उनके साथ थे। निरीक्षण के क्रम में मंत्री ने निर्माणस्थल पर काम बंद होने से कार्यकारी एजेंसी के प्रति नाराजगी जताई। 

कार्यों से असंतुष्ट मंत्री ने कार्यकारी एजेंसी के प्रतिनिधियों से पूछा कि यहां कहीं भी मजदूर कार्य करते हुए नहीं दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वयं समय-समय पर समीक्षा कर रहे है। दो दिनों पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने एरियल सर्वे के दौरान इस स्थल का निर्माण कार्य देखा था। उन्हें कार्यस्थल पर संतोषजनक कार्य नहीं दिखा,इसलिए हमें यहां भेजा है। उन्होंने कार्यकारी एजेंसी को 15 दिनों के अंदर प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा। 

उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री के पिछले निरीक्षण के समय की फोटो एवं वर्तमान का फोटो भी साथ लाएं ताकि कार्य प्रगति का आकलन किया जा सके। बाद में वैशाली निरीक्षण भवन में वैशाली विधायक सिद्धार्थ पटेल ने चक्रमदास गांव से जल निकासी के लिए प्लान बनाने की मंत्री से मांग की। इस पर मंत्री ने कहा कि इस पर तुरंत कार्य प्रारंभ हो जाएगा। एक प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा कि किसी कानून से जनसंख्या नियंत्रण नहीं किया जा सकता है। 

प्रजनन दर कम करने के लिए कन्याओं को शिक्षित करने की आवश्यकता है। हमारे मुख्यमंत्री इसके लिए कन्या उत्थान योजना जैसी कई योजना चला रहे हैं। वहीं विधायक सिद्धार्थ पटेल ने कहा कि लालगंज-जतकौली मार्ग पर शीघ्र कार्य प्रारंभ होगा। इस मौके पर जदयू प्रखंड अध्यक्ष सुरेंद्र राम, विधायक प्रतिनिधि दशरथ सिंह, पूर्व मुखिया धर्मेंद्र कुमार, शंभु ठाकुर, त्रिवेदी सिंह आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!