Breaking News

शिक्षकों के विभिन्न समस्याओं के समाधान को ले संघ ने किया शिष्ट मंडल वार्ता

वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा की रिपोर्ट


शिक्षा मंत्री,जदयू के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष को सौंपा ज्ञापन


हाजीपुर(वैशाली) शिक्षकों के विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए वैशाली जिला से शिक्षकों का एक शिष्टमंडल जनता दल यूनाइटेड के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद श्री वशिष्ठ नारायण सिंह एवं बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी से मिलकर ज्ञापन सौंपा।शिष्टमंडलवार्ता में परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के वरीय सचिव नवनीत कुमार ने पंचायती राज संस्थान एवं नगर निकाय संस्थान के अंतर्गत वर्ष 2006 से 2015 की अवधि में नियुक्त शिक्षकों के प्रमाण पत्र को ऑनलाईन की जटिल प्रक्रिया को सरल बनाते हुए ऑफलाइन कराने की माँग करते हुए विभागीय पदाधिकारीयो की शिक्षकों के प्रति उदासीनता से रूबरू कराया। 

प्रमाण पत्र अपलोड करने की अंतिम तिथि 20/7/ 2021 को विस्तारित करने की मांग पर जोर दिया।ऑनलाइन में आ रही कठिनाइयों को विस्तार से बताते हुए डी०पी०ई उत्तीर्ण शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण से संबंधित स्तम्भ में समुचित विकल्प एवं कॉलम बनाने की मांग किया। उन्होंने बताया की वेब पोर्टल पर डी०पी०ई प्रशिक्षण के प्राप्तांक के प्रतिशत की मांग की गई है जबकि डी०पी०ई प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक जिन्हें प्राप्तांक के बदले ग्रेड दिया गया है। साथ ही उन्होंने कहाँ की 2005 में हुई शिक्षकों की नियुक्ति प्रत्येक शैक्षणिक योग्यता के आधार पर वेटेज अंक दिया गया था। 

जो मैट्रिक से लेकर एम०ए तक के प्रमाणपत्रों के वेटेज कुल अंको के आधार पर नियुक्ति हुई थी परंतु पोर्टल पर स्नातक से आगे का कोई कॉलम ही नही है वैसे में शिक्षक कैसे प्रमाण पत्र को अपलोड करेंगें। उन्होंने कहा निगरानी विभाग एवं शिक्षा विभाग पहले अपने तकनीकी तंत्र में सुधार करें तब जा कर शिक्षकों की जाँच पड़ताल करें।बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के जिला सचिव पंकज कुशवाहा ने शिक्षा विभाग के संकल्प के अनुसार 1 अप्रैल 2021 से शिक्षकों के वेतन बढ़ोतरी के साथ मासिक वेतन भुगतान करने, स्थानांतरण में शिक्षकों को भी समान अवसर देने के अलावा वैशाली जिले के सभी प्रारंभिक विद्यालयों में 50% शिक्षकों की उपस्थिति कराने की मांग किया। 

उन्होंने वैशाली जिले के सैंकड़ों प्रारंभिक विद्यालयों में 100% शिक्षकों की हो रही उपस्थिति से अवगत कराते हुए कहा -यहा विभाग और कोरोना गाइड लाइन का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन हो रहा है और पदाधिकारी मुक दर्शक बने हुए हैं।सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह एवं शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सभी बातों को गंभीरता से सुनकर भरोसा दिलाया कि शिक्षक घबराये नहीं आ रही समस्याओं का निदान जल्द निकाला जाएगा। 

मौके पर उपस्थित जनता दल यू के प्रदेश महासचिव डॉक्टर आसमा परवीन ने शिक्षकों की समस्या को हर हाल में दूर करने एवं कदम से कदम साथ मिलाकर चलने का भरोसा दिलाया। शिष्टमंडल वार्ता में नवनीत कुमार, पंकज कुशवाहा के अलावे मोहम्मद इम्तियाज, मोहम्मद निजाम, शिव शंकर सुबम, जितेंद्र कुमार, मोहम्मद एजाज शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!