Breaking News

महनार अनुमंडलअधिकारी ने किया वाया नदी डैम मरम्मत कार्य का निरीक्षण


वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा एवं नवीन कुमार सिंह की रिपोर्ट

सहदेई बुजुर्ग/महनार - महनार के अनुमंडलाधिकारी सुमित कुमार ने बाढ़ से पूर्व तैयारियों को लेकर गुरुवार को जावज गांव में वाया नदी पर बने डैनी बांध की मरम्मती कार्य का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान बांध मरम्मती कार्य में लापरवाही बरतने के लिए मनरेगा के पीओ को एसडीओ ने जमकर फटकार लगाते हुय बांध मरम्मती कार्य एक सप्ताह में सही ढ़ंग से पूरा करने का निदेश दिया। 

जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष बरसात के समय वाया नदी पर डैनी बांध के दो-दो बार टूटने तथा उससे हुई व्यापक क्षति को देखते हुए बाढ़ से पूर्व तैयारियों को लेकर महनार के अनुमंडलाधिकारी सुमित कुमार ने महनार के अंचलाधिकारी रमेश प्रसाद सिंह तथा मनरेगा की पीओ मधुलिका यादवेन्दु के साथ जावज गांव स्थित वाया नदी पर बने डैनी बांध की मरम्मती कार्य का निरीक्षण किया।बताया गया कि इस बांध की मरम्मती और मजबूती के कार्य मनरेगा से कराया गया है।बांध की मजबूती के लिए जल निस्सरण विभाग से जिओ सैंड बैग रखने का कार्य कराया गया है।मनरेगा योजना से कराए गए मिट्टी भराई कार्य संतोषजनक नहीं रहने पर अनुमंडलाधिकारी ने मौके पर ही पीओ को जमकर फटकार लगाई और मिट्टी भराई कार्य सही ढ़ंग से कराने का सख्त निदेश दिया।

अंचलाधिकारी रमेश प्रसाद सिंह ने कहा पश्चिम की ओर बांध में मिट्टी की भराई एवं मजबूती के कार्य नही कराया गया था।जिसको लेकर एसडीओ ने नाराजगी जताते हुये मौके पर उपस्थित मनरेगा पीओ को एक सप्ताह में पूरा करने का निर्देश दिया।इसकी निगरानी का जिम्मा सीओ को दिया गया है।

इसके अलावा एसडीओ ने महम्मदपुर में नहर पर बने स्लुईस गेट का निरीक्षण किया।वहां पर लेवल नीचा पाए जाने पर और अधिक मिट्टी भराई कराने का निदेश पीओ को दिया।अंचलाधिकारी रमेश प्रसाद सिंह ने बताया कि महम्मदपुर में स्लूईस गेट के पास जमीन का लेवल नीचा रहने के कारण गत वर्ष नहर का पानी आबादी वाले क्षेत्र में प्रवेश कर गया था। इसे रोकने के लिए वहां पर सतह को और अधिक उंचा करने का निदेश दिया गया है।कहा कि यहां सुलुइस गेट में लगे लोहे की चिरई कर ली गई है।एसडीओ ने मौके से ही जल निस्सरण विभाग के अधिकारी से बात कर जल्द सुलुइस गेट लगाने को कहा।अंचलाधिकारी ने बताया कि एसडीओ से प्राप्त निदेश के आलोक में वे स्वयं स्थिति पर पूरी तरह से नजर रखे हुए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!