Breaking News

बाल विकास परियोजना कार्यालय पर मनाया गया विश्व स्तनपान सप्ताह


रोहतास बिक्रमगंज संवाददाता राजू रंजन दुबे की रिपोर्ट

बिक्रमगंज(रोहतास)।आईसीडीएस के निर्देश पर बिक्रमगंज परियोजना की सभी सेविकाओ के द्वारा अपने अपने पोषक क्षेत्र में विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है । विश्व स्तनपान प्रति वर्ष 1 अगस्त से 7 अगस्त तक बिक्रमगंज परियोजना के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर मनाया जाता है। 

इसी कड़ी में स्थानीय प्रखंड अंतर्गत मोहिनी पंचायत के चौधरी टोला आंगनवाड़ी केंद्र पर विश्व स्तनपान सप्ताह का बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर उद्धघाटन किया ।इस सम्बंध में जानकारी देते हुए बिक्रमगंज बाल विकास परियोजना पदाधिकारी कमला कुमारी सिन्हा ने बताया कि प्रति वर्ष अगस्त माह का पहला सप्ताह विश्व स्तनपान सप्ताह के रूप में सेविकाओ के द्वारा मनाया जाता है । इस सप्ताह का मुख्य उद्देश्य यह है कि जिस मां के पास गोद मे छोटा बच्चा है। उस मां को निश्चित रूप से अपने बच्चों को स्तनपान कराना है।

 वैसे मां को अपने बच्चों को जन्म से लेकर 6 माह तक स्तनपान कराना है । मां के द्वारा बच्चों को पहला दूध पिलाने के साथ साथ नियमित स्तनपान कराने से बच्चों में पर्याप्त विकास के साथ साथ मजबूती भी होता है । आंगनवाड़ी के पोषक क्षेत्र की स्तनपान कराने वाली महिलाओं को स्तनपान से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी गयी । वही सेविकाओ के द्वारा चौधरी टोला आंगनवाड़ी केंद्र पर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से स्तनपान से संबंधित मनमोहक रंगोलियाँ भी बनायी गयी थी, जिसे देखने से ऐसा लगता था कि बस उस मनमोहक रंगोली को देखते ही रहे। 

इस अवसर पर महिला पर्यवेक्षिका कुसुम कुमारी, निर्मला कुमारी, प्रखंड कॉर्डिनेटर रिंकी कुमारी, सेविका तृप्ति कुमारी, रेखा कुमारी, अनिता कुमारी, शोभा कुमारी, चिंता कुमारी, आशा देवी, शकुंतला कुमारी, सीता कुमारी, किरण कुमारी सोनामती देवी, सहायिका सीता देवी, लीलावती देवी, शांति देवी, मोतीझारी देवी सहित पोषक क्षेत्र की स्तनपान कराने वाली महिलाएं मौजूद थी ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!