Breaking News

तीन दिवसीय पराली प्रबंधन पर आयोजित प्रशिक्षण संपन्न

 


रोहतास बिक्रमगंज संवाददाता

बिक्रमगंज(रोहतास)। कृषि विज्ञान केंद्र रोहतास में गुरूवार को तीन दिवसीय पराली प्रबंधन पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया । इस कार्यक्रम में बक्सर जिला से आए हुए 28 कृषकों ने भाग लिया । सभी कृषक आत्मा बक्सर कार्यालय द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र में प्रशिक्षण हेतु भेजे गए थे।

 प्रशिक्षण के दौरान प्रभारी वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान आर के  जलज ने पराली प्रबंधन की विस्तृत रूप से जानकारी दी । उन्होंने कहा कि खेत में कंबाइन से काटने के बाद पड़े पराली अवशेष से किसान पैसे कमा सकते हैं । खेतों में बिखरे हुए पराली को राउंड स्ट्रॉबेलर अथवा स्क्वायर स्ट्रॉबेलर से इकट्ठा कर एक जगह जमा किया जा सकता है । इन पराली गट्ठरों को कई महीनों तक खुले में भी आसानी से रखा जा सकता है । बारिश के मौसम में भी सिर्फ ऊपरी परत ही पुआल का खराब होता है । नीचे के परत से पशु चारा हेतु आसानी से कुट्टी का निर्माण किया जा सकता है ।

 डाॅ रतन कुमार उद्यान वैज्ञानिक ने बताया कि पराली को खेतों में फैला कर हैप्पी सीडर एवं सुपर सीडर द्वारा गेहूं की बुवाई आसानी से की जा सकती है । इन विधियों को अपनाकर किसान बिना पराली जलाए गेहूं की खेती आसानी से कर सकते हैं और लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं । प्रशिक्षण के दौरान वरीय वैज्ञानिक डॉक्टर के के प्रसाद, वनस्पति अनुसंधान केंद्र धनगाई ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कृषक आजकल गेहूं के अवशेष को भी खेत में जलाने लगे हैं । यह पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक है । उन्होंने किसानों से अपील किया कि वेस्ट डी कंपोजर का इस्तेमाल कर गेहूं के पराली को खेत में ही सड़ाये । पराली जलाने से वायु प्रदूषण भारी मात्रा में होता है और इससे मिट्टी स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है । सभी मित्र कीट मर जाते हैं और उस खेत में कुछ सालों के बाद उपजाऊपन बिल्कुल खत्म हो जाता है ।

 इसी कारणवश किसानों को पराली अपने खेतों में नहीं जलाना चाहिए । उनका इस्तेमाल मवेशी चारा में आसानी से किया जा सकता है। प्रशिक्षण उपरांत सभी कृषकों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया । कृषकों में मनीष कुमार, शैलेश कुमार, रामाकांत कुमार, जवाहर सिंह, हरे राम महतो, हरे राम सिंह, उपेंद्र कुमार शर्मा इत्यादि मौजूद थे । कार्यक्रम के दौरान हरेंद्र कुमार, प्रवीण कुमार, सुबेश कुमार, अभिषेक कुमार इत्यादि उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!