Breaking News

जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव की अध्यक्षता में बिहार लोक शिकायत निवारण


सीतामढ़ी से दीपक पटेल की रिपोर्ट

जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव की अध्यक्षता में बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत परिवादो का निवारण एवं अधिनियम के अनुपालन संबंधित समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय में आयोजित की गई। जिलाधिकारी द्वारा अनुमंडल वार परिवादो का निवारण एवं अधिनियम के अनुपालन के संबंध में समीक्षा किया गया। समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा असंतोष व्यक्त करते हुए अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सीतामढ़ी सदर तथा पुपरी को ससमय प्राप्त परिवादों को निष्पादन करने का निर्देश दिया गया।

वही यह भी निर्देश दिया गया कि लोक प्राधिकारो के अनुपस्थिति एवं परिवादो के निवारण के प्रति उदासीनता की स्थिति में सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देश के आलोक में लोक प्राधिकारो के विरुद्ध नियमानुकूल कार्रवाई करते हुए 60 कार्य दिवस से अधिक दिनों से लंबित परिवादों को 20 अगस्त तक निष्पादित करें। सभी लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि लोक प्राधिकार या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति को सॉफ्टवेयर पर ससमय अनिवार्य रूप से दर्ज करावे । परिवादो के निवारण में अभिरुचि नहीं लेने वाले तथा असहयोग करने वाले लोक प्राधिकारों के विरुद्ध वर्णित प्रक्रिया को अपनाते हुए आरोप पत्र गठित कर सभी आवश्यक करवाई करे। सभी लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिला में अनुमंडल स्तर पर सभी लोक प्राधिकारों की बैठक कर उन्हें अनुपालन हेतु लंबित विषयों की सूची उपलब्ध कराते हुए अनुपालन हेतु निर्देशित करें। लोक प्राधिकार से अनुपालन प्रतिवेदन प्राप्त होने पर सॉफ्टवेयर में अपलोड करें।

 जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी महेश कुमार दास को निर्देश दिया गया कि विभाग द्वारा अनुपालन का प्रगति प्रतिवेदन प्रत्येक माह जिला स्तर पर होने वाले समन्वय समिति की बैठक में नियमित रूप से प्रस्तुत करें । सभी लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अधिनियम के प्रावधानों द्वारा समय समय पर निर्गत निदेशों में वर्णित निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन करते हुए समय सीमा के भीतर परिवाद का निष्पादन सुनिश्चित करें अन्यथा उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!