Breaking News

नोडल एवम वरीय अधिकारियों के साथ बैठक


सीतामढी से दीपक पटेल की रिपोर्ट

जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) ने पंचायत चुनाव की तैयारियो को लेकर समाहरणालय विमर्श कक्ष में सभी कोषांगों के कार्यो एवम अब तक कि गई तैयारियो को लेकर कोषांगों के नोडल एवम वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर विस्तृत समीक्षा किया। उन्होंने कहा कि विधिव्यवस्था कोषांग,आदर्श आचार संहिता कोषांग, कार्मिक , ईवीएम कोषांग सहित सभी कोषांग अपने कार्य प्रगति से संबधित प्रतिवेदन प्रतिदिन उपलब्ध करवाए। 

उन्होंने निर्देश दिया कि विधिव्यस्था एवम आदर्श आचार संहिता कोषांग पूरी सक्रियता के साथ कार्य करे एवम प्रतिदिन ससमय रिपोर्ट भेजे ताकि उसे समेकित कर राज्य निर्वाचन आयोग को ससमय प्रतिवेदन भेजी जा सके।कार्मिक कोषांग को निर्देश दिया कि प्रत्येक मतदान केंद्र एवम मतगणना कार्य हेतु कर्मियों का आकलन करते हुए डेटाबेस को अपडेट कर ले। उन्होंने कहा कि सीतामढ़ी में द्वितीय चरण से लेकर 11 वें चरण में निर्वाचन होना है,अतः अभी से ही नामांकन की सभी तैयारियॉ कर ले। उन्होंने कहा कि नामांकन के क्रम में हर-हाल में कोविड गाइड लाइन एवम निर्वाचन के सभी दिशा निर्देशो का शत प्रतिशत अनुपालन होनी चाहिये। 

मतदान केंद्रों के भौतिक सत्यापन के आलोक में एक बार पुनः मतदान केंद्रों पर उपलब्ध आवश्यक सुविधाओ का भी आकलन कर ले। प्रशिक्षण कोषांग की समीक्षा के क्रम में नोडल पदाधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण सामग्री मार्गदर्शिका तैयार कर ली गई है। मास्टर ट्रेनरों का दो दिवसीय प्रशिक्षण सफलता पूर्वक सम्पन्न कर ली गई है।जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कर्मियों की प्रशिक्षण मैप के आलोक में अतिशीघ्र प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर दे।उन्होंने मतपत्र कोषांग, सामग्री कोषांग,कोविड 19 कोषांग के कार्यो एवम उत्तरदायित्व को लेकर भी कई दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कोषांगों के वरीय अधिकारी एवम नोडल पदाधिकारियो को निर्देश दिया कि राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त पत्रों एवम दिशा निर्देशों को ध्यान से जरूर पढ़ें एवम उसके आलोक में ही कार्य करे। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन कार्यो में थोड़ी भी लापरवाही एवम शिथिलता बर्दाश्त नही की सकती है। 

 जिलाधिकारी ने पंचायत चुनाव में विधिव्यवस्था के संधारण को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया,साथ ही यह भी निर्देश दिया कि असामाजिक तत्वों एवम चुनाव को प्रभावित करने वाले उपद्रवी तत्वों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध अभी से ही करवाई सुनिचित किया जाए। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर बनाए रखे। उन्होंने शास्त्रों के भौतिक सत्यापन को लेकर अतिशीघ्र अग्रेतर करवाई करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करे कि प्रखंड स्तर पर कोषांग पूरी सक्रियता के साथ कार्य करे। गौरतलब हो कि जिलाधिकारी ने पंचायत निर्वाचन 2021 के सफल संचालन को लेकर 14 कोषांगों का गठन कर उनके वरीय अधिकारी,नोडल अधिकारी,सहायक अधिकारी एवम कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की है। 

सभी कोषांगों को उनके उत्तदायित्व एवम कर्तव्यों की जानकारी भी दी गई है। श्री कृष्ण प्रसाद गुप्ता अपर समाहर्ता विभागीय जांच को कार्मिक कोषांग,प्रशिक्षण कोषांग,प्रेक्षक कोषांग का वरीय अधिकारी बनाया गया है। उक्त बैठक में पीजीआरओ महेश कुमार दास,डीटीओ रविन्द्र नाथ गुप्ता,प्रभारी अपर समाहर्ता विश्वजीत हेनरी,जिला पंचायत राज पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह, ओसडी प्रशांत कुमार सहित कई पधाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!