Breaking News

महुआ के विभिन्न हाईस्कूलों और उच्च विद्यालयों में विद्यार्थियों के हंगामे से कामकाज पर असर


वैशाली जिला बीरो प्रभंजन कुमार मिश्रा रिपोर्ट

महुआ।  उच्च और उच्चत्तर विद्यालयों में एक साथ कई काम दिए जाने के कारण फॉर्म भरने में विद्यार्थी पिछर रहे हैं। इसके विरोध में यहां विभिन्न स्कूलों में उनका जोरदार हंगामा हुआ। उनके हंगामे के कारण कामकाज पर भी असर पड़ा। विद्यार्थियों ने हंगामा को लेकर स्कूलों में अफरा-तफरी का भी माहौल बना रहा।

महुआ के वैशाली उच्च विद्यालय से लेकर हाईस्कूल अब्बूचक गोपालपुर, सिंघाड़ा, हरपुर मिर्जानगर, प्रोजेक्ट बालिका उच्चतर विद्यालय महुआ, बखरीदोआ, बालू घाट से खेसरहिया, सेहान, नीलकंठपुर, सरसई आदि में फॉर्म भरने आए विद्यार्थियों ने जोरदार हंगामा किया उनका कहना था कि विद्यालयों में एक साथ कई काम दिए जाने के कारण उन्हें फॉर्म भरने में दिक्कत हो रही है। अब मात्र एक दिन फॉर्म भरने के लिए शेष समय बचे हैं। जबकि उनकी संख्या अधिक होने के कारण अफरा तफरी मची रहती है। उन्होंने बताया कि इस समय नवम में नामांकन और रजिस्ट्रेशन, दशम में फॉर्म भराई तथा सर्टिफिकेट प्रदान करना 11वीं में नामांकन तथा 12वीं में फॉर्म भराई के साथ सर्टिफिकेट प्रदान करने को लेकर स्कूलों में उहापोह की स्थिति बनी हुई है। इतने सारे काम एक साथ दिए जाने के कारण फॉर्म भरने में बाधा उत्पन्न हो रही है। इसी बीच स्कूलों के शिक्षकों को चुनाव का ट्रेनिंग में भी भेजा जा रहा है। जिसके कारण काम पर ग्रहण लग रहा है। यहां वैशाली विद्यालय में विद्यार्थियों की इतनी भीड़ हो गई कि उसे संभाल पाना मुश्किल हो गया। इस बीच अधिकतर शिक्षक चुनाव ट्रेनिंग में चले गए थे। जिसके कारण विद्यार्थियों को भारी दिक्कतें हुई।उन्हें फॉर्म भरने से वंचित होकर वापस होना पड़ा। विद्यार्थियों ने बताया कि उक्त सारे काम मंगलवार तक ही होने हैं। इधर शिक्षकों ने भी विभिन्न पदाधिकारियों को पत्र भेजकर बताया है कि एक साथ कितने काम दिए जाने से भारी परेशानी हो रही है। इसी में उन्हें मास्टर ट्रेनर भी बनाया गया है। वह करें तो क्या करें। समय भी काफी कम है। उन्होंने बताया कि हैरत की बात तो यह है कि बीते रविवार को ही 11वी में नामांकन के लिए सूची प्रदान की गई है और मंगलवार तक ही नामांकन का अंतिम समय है।उनके सामने बड़ी समस्या है। इसको लेकर शिक्षकों द्वारा हाथ खड़ा किया जा रहा है।

सर्टिफिकेट देने के नाम पर मनमानी रुपए वसूले जाने पर हंगामा

महुआ।  सर्टिफिकेट देने के नाम पर मनमानी रुपए ले जाने के विरोध में छात्र छात्राओं ने जमकर हंगामा किया। इसके कारण स्कूल में अफरा-तफरी मच गई। यह वाक्या महुआ के हाईस्कूल अब्बूचक गोपालपुर की है। 

यहां छात्र-छात्राएं सर्टिफिकेट लेने के लिए पहुंचे। इस बीच उनसे मनमाना रुपए वसूल किया जाने लगा। यहां छात्र-छात्राओं ने कहा कि उनसे सर्टिफिकेट देने के नाम पर 300 रुपये लिए गए। कुछ छात्र जब इसका विरोध किया तो उन्हें स्कूल से भगा दिया गया और उन्हें सर्टिफिकेट नहीं दिए गए। इस बीच अभिभावकों की टोली भी पहुंच गई और उन्होंने स्कूल में हंगामा मचाया। विद्यार्थियों ने बताया कि यहां स्कूल में भारी अनियमितता बरती जाती है। नामांकन में अधिक रुपए लिए जाते हैं। फॉर्म भरने में मनमानी की जाती है। साथी सर्टिफिकेट दिए जाने के लिए 300 लिए जाते हैं। इससे उनमें आक्रोश दिखा। मालूम हो कि इस विद्यालय में हमेशा इस तरह की बातें आती हैं। जिसको लेकर हंगामा होते रहता है। यह स्थिति महुआ के अन्य सभी हाईस्कूलों में भी बताया गया है। सर्टिफिकेट दिए जाने के नाम पर रुपए वसूले जाने के विरोध में अन्य हाईस्कूलों में भी छात्र छात्राओं ने जोरदार हंगामा किया।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!