Breaking News

टीकाकरण के लिए महिला विशेष वैक्सीनेशन सेंटर की हुई शुरुआत, रविवार को छोड़कर सभी दिन किया जाएगा टीकाकरण


वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

सुबह 10 से 5 बजे तक होगा टीकाकरण 

- किड कार्नर भी किया जाएगा विकसीत 

वैशाली। एसडीओ रोड स्थित मवेशी अस्पताल के परिसर में शुक्रवार को महिला विशेष टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन जिलाधिकारी उदिता सिंह ने किया। जिलाधिकारी ने महिला विशेष टीकाकरण सत्र के उद्घाटन पर हर्ष जताते हुए कहा कि इस केंद्र की शुरुआत से महिलाओं को टीकाकरण में आसानी होगी। वहीं टीकाकरण की गति को भी तेजी मिलेगी। मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ उदय नारायण सिन्हा ने कहा कि टीकाकरण के लिए महिलाओं को टाउन हॉल में काफी इंतजार करना पड़ता था। इसलिए एक ऐसे टीकाकरण केंद्र की दरकार थी जिसमें सिर्फ महिलाएं ही टीका करा सकें। यहां 18 प्लस के ऊपर सभी महिलाओं का टीकाकरण होगा। वहीं टीकाकरण केंद्र की नोडल यूनिसेफ की मधुमिता सिंह ने कहा कि इस केंद्र पर सोमवार से शनिवार तक वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार महिलाएं आसानी से अपना टीकाकरण करा सकती हैं। यहां पर प्रथम और दूसरे डोज दोनों की व्यवस्था है। वहीं डीआइओ ने कहा कि वैक्सीन के नहीं रहने पर वहां एक बोर्ड भी लगाया जाएगा, ताकि सही जानकारी लोगों तक पहुंचे और वे परेशान न हो। 

डीएम ने दिए सुझाव 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ उदय नारायण सिन्हा ने कहा कि जिलाधिकारी की तरफ से हमें दो सुझाव मिले हैं। पहला सुझाव यह है कि इस टीकाकरण केंद्र पर एक किड कार्नर बनाया जाए ताकि बच्चों के साथ आयी महिलाओं को आसानी हो। वहीं दूसरे सुझाव के रुप में इस केंद्र को पिंक बूथ बनाने के लिए मिला। जिसमें जिलाधिकारी को बताया गया कि हमारी परिकल्पना इसे पिंक बूथ बनाने को लेकर ही थी, पर महिला डेटा ऑपरेटर के नहीं मिलने के कारण ऐसा नहीं किया जा सका। जल्द ही महिला डेटा ऑपरेटर की खोज कर इसे पिंक बूथ की तरह बना दिया जाएगा। जहां सारे कर्मचारी महिला ही हो। 

उद्घाटन के साथ दिखा उत्साह 

 महिला विशेष काउंटर पर उद्घाटन के साथ ही महिलाओं की लंबी कतार टीकाकरण के लिए दिखी। सभी अपनी बारी का इंतजार बेस्रबी से कर रहे थे। डीआइओ डॉ उदय नारायण सिन्हा ने कहा कि पहले और दूसरे डोज के लिए अभी एक ही काउंटर है, पर जल्द ही दोनों डोज के लिए अलग काउंटर बना दिए जाएगें। जिससे सेकेंड डोज लेने वालों को आसानी हो। मौके पर सिविल सर्जन डॉ प्रमोद कुमार सिंह, अस्पताल उपाधीक्षक डॉ शैलेन्द्र , डीआइओ डॉ उदय नारायण सिन्हा, यूनिसेफ एसएमसी मधुमिता सिंह, यूएनडीपी, केयर इंडिया, डब्ल्यूएचओ की डॉ श्वेता सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपलब्ध थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!