Breaking News

मानव संसाधन का विकास सरकार की प्रथम सूची में है : रणबीर


वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

हाजीपुर(वैशाली)पूर्व विधान पार्षद एवं जदयू के प्रदेश प्रवक्ता प्रोफेसर रणबीर नंदन ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में चल रही सरकार विकास की तमाम योजनाओं को लगातार गति प्रदान कर रही है। मानव संसाधन का विकास प्रदेश की प्राथमिकता सूची में रहा है। शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। वर्तमान समय में प्रदेश के 99 फीसदी से अधिक बच्चों को स्कूल से जोड़ने में कामयाबी मिली है। प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक के विकास के लिए लगातार काम किए जा रहे हैं। अब इस दिशा में प्रदेश की सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाया है। प्रोफेसर रणबीर नंदन बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद की क्षेत्रीय बैठक में भाग लेने हाजीपुर आए थे। 

इस दौरान प्रेस वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के स्तर पर हाल में ही तीन नए विश्वविद्यालयों की स्थापना का निर्णय लिया गया है। आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय से मेडिकल व इंजीनियरिंग संस्थानों को अलग करने का सरकार का निर्णय एक दूरगामी परिणाम देने वाला है। प्रदेश में अब अलग बिहार मेडिकल विश्वविद्यालय और बिहार इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।प्रो. नंदन ने कहा कि राज्य में वर्ष 2015 में हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का निर्णय मुख्यमंत्री ने लिया था। 

उन्होंने अपने वादे को पूरा कर दिया है। जिला स्तर पर इंजीनियरिंग कॉलेज खोले जा चुके हैं। अब उन पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रदेश स्तर पर अलग यूनिवर्सिटी होगी। वहीं मेडिकल कॉलेज का भी निर्माण किया जा रहा है। अभी 12 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना है। इन पर प्रभावी नियंत्रण और गुणवत्तापूर्ण मेडिकल शिक्षा के लिए अलग मेडिकल यूनिवर्सिटी होगी। उन्होंने कहा कि अधिकांश युवा आज के समय में खेलों के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। 

प्रदेश में अब उनके सपनों को पूरा करने वाला खेल विश्वविद्यालय होगा। राजगीर में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनाए जाने के बाद खेल विश्वविद्यालय का अपना अलग महत्व होगा। इसके जरिए छात्र-युवा अपने स्किल को मांज सकेंगे। इस मौके पर जदयू जिलाध्यक्ष सुभाषचंद्र सिंह, वैशाली विधायक सिद्धार्थ पटेल, अमरदीप फूलन, राजकुमार दिवाकर, रंजीत श्रीवास्तव, विजय श्रीवास्तव, राहुल श्रीवास्तव, शक्ति किशोर, नीरज कुमार, सुनील ठाकुर, राम सिंह, विशाल चंद्र कुशवाहा, अमरनाथ चौधरी, प्रिंस शर्मा आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!