Breaking News

सड़क की जर्जरता और अतिक्रमण का दंश झेल रहा अस्पताल जाने वाला रास्ता ,हमेशा फंस जाती है एंबुलेंस


रिपोर्ट अक्षय कुमार आनंद बेतिया बिहार

मैनाटाड़: प्रखंड मुख्यालय स्थित थाना चौक से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मैनाटांड़ जाने वाला सड़क जर्जरता और अतिक्रमण का दंश झेल रहा है।यह नहीं है कि पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि अस्पताल जाने वाली सड़क के जर्जरता और अतिक्रमण के मामले को नहीं जानते हैं। फिर भी इस मामले में कोई पहल वर्षों से नहीं की गयी।भले ही इसका खामियाजा अस्पताल जाने वाले मरीज भुगते। 

उल्लेखनीय है कि थाना चौक से लेकर अस्पताल तक करीब एक किलोमीटर तक सड़क के दोनों किनारे लोग गाय, भैंस, बकरी बांधते हैं ।हद तो यह है कि घरों के छोटे-छोटे बच्चों के बीच सड़क पर ही खेलने के लिए अभिभावक छोड़ देते हैं। नतीजा यह है कि दो से तीन मिनट की दूरी तय करने में 20 से 25 मिनट लग जाता है‌ सड़क पर बंधे मवेशी और खेलते छोटे-छोटे बच्चे प्रतिदिन अस्पताल जा रहे वाहनों के लिए जी का जंजाल बन गये हैं। लोगों की जिद्द के कारण एंबुलेंस और प्राइवेट गाड़ियों का हॉर्न भी नकारा साबित हो रहा है ।

अगर भूल बस चालक से गलती हो जाये तो उसे लोगों के आक्रोश का सामना भी करना पड़ता है ।अस्पताल जाने वाली रास्ते में शुरुआत में ही झोपड़ी और बाउंड्री बनाकर सड़क की चौड़ाई काफी कम कर दी गई है।मुख्य रास्ते पर सड़क पर नाली का पानी भी लोग गिरा रहे है।अतिक्रमणकारियों के आगे वाहन चालक बौने नजर आते हैं । गाड़ी में सवार मरीज जीवन और मौत के बीच जूझते पल-पल अस्पताल जाने का इंतजार करते हैं।मरीज की छटपटाहट के आगे अतिक्रमणकारियों का दिल भी नहीं पसीजता। सड़क का अतिक्रमण कर रास्ते को लोग और जटिल बना दिए हैं। सड़क की जर्जरता तो पूछिये मत।

जगह जगह गढ़े बन गये हैं।सड़क के गढ़े से वारिश में और परेशानी होती है।बभनौली और मैनाटाड़ थाना चौक तक सड़क वर्षों पूर्व बना है। लेकिन संवेदक या विभाग के द्वारा भी अभी तक सड़क की जर्जरता को दूर नहीं किया गया है।इधर सड़क को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए पैक्स अध्यक्ष अनुप कुमार ने अंचल प्रशासन से अतिक्रमण हटाने की मांग की है। वहीं खराब सड़क को भी बनाया जाये।ताकि मरीजों को ले जाने में सुविधा हो।इस संबंध में अंचलाधिकारी कुमार राजीव रंजन ने बताया कि अतिक्रमणकारियों पर नोटिस किया गया है। अतिक्रमण को वेलोग नहीं हटाते हैं तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!