Breaking News

आधुनिक तरीके से बढ़ेगा फसल का उत्पादन,संवरेगा किसानों का भविष्य


रिपोर्ट अक्षय कुमार आनंद बेतिया बिहार

मैनाटाड़: आधुनिक तरीका और वैज्ञानिक तरीके से खेती करके किसान कम लागत मे अधिक पैदावार ले सकते है । इसके लिए किसानो को जैविक खाद के प्रयोग करने और नयी तकनीक से खेती करने की आवश्यकता है । उक्त बाते प्रखंड तकनीक प्रबंधक पुरेशवर नाथ गुप्ता ने शनिवार को इनरवा थाना क्षेत्र के सकरौल गांव स्थित पंचायत कृषि कार्यालय में आत्मा के बैनर तले आयोजित किसान गोष्ठी में कहा । 

उन्होंने कहा कि किसानों की माली हालत सुधारने के लिए कृषि की क‌ई योजनाओं को चला रही है।जो प्रखंड के कृषि कार्यालय के कर्मियों के द्वारा आप किसानों तक पहुंचाया जाता है।आप किसान भाई लोग उसका फायदा उठायें। वहीं सहायक तकनीक प्रबंधक श्रीकांत आनंद ने कहा कि किसान खेती के साथ साथ स्टीमीया,स्ट्रोवेरी, डैगन फ्रूट, मशरूम, बकरी पालन , मुर्गी पालन गौ पालन आदि करके अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते है । समय समय पर किसानो को इस तरह की तकनीक से खेती करने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है । ताकि किसान अपने खेतों मे बेहतर ढंग से खेती कर अपनी आमदनी दोगुनी कर सके । 

मौके पर किसानों ने भी अपनी खेती के नयी जानकारियों को साझा किया और कृषि अधिकारियों से क‌ई जानकारी भी हासिल किया।किसान गोष्ठी में किसानो को खेती जुताई से लेकर उत्तम बीज , सिंचाई, कीट प्रबंधन,फसल उत्पादन के रख रखाव, कृषि योजनायें, कृषि उपकरण के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गयी। मौके पर एटीएम शाही गुप्ता,किसान सलाहकार मैनुद्दीन अंसारी, किसान रामेश्वर प्रसाद,नुरूलहोदा अंसारी,ठग मियां,रमजान मौलवी, बिकाऊ अंसारी आदि किसान मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!