Breaking News

यूरिया की किल्लत के लिए केंद्र व राज्य सरकार हैं दोषी,किया पुतला दहन


रिपोर्ट अक्षय कुमार आनंद बेतिया बिहार

मैनाटाड़‌: प्रखंड क्षेत्र में यूरिया की किल्लत को लेकर माले कार्यकर्ताओं ने प्रखंड कार्यालय के मुख्य द्वार के सामने पीएम और सीएम का पुतला दहन किया। इसके पूर्व माले और अखिल भारतीय किसान महासभा के कार्यकर्ताआ सह विधायक प्रतिनिधि इंद्रदेव कुशवाहा, माले के अंचल सचिव अच्छेलाल राम, जिला सदस्य सीताराम राम,सरपंच हरि दास,शेख राजा,सनोज गुप्त, राजीव कुमार राम, रामप्रसाद गिरि,ठग‌ई राम,चनरदेव राम आदि ने सरकार पर किसान विरोधी नारेबाजी करते हुये प्रखंड कार्यालय पहुंचे। 

जहां पर पीएम और सीएम का पुतला फूंका। उसके बाद विधायक प्रतिनिधि इंद्रदेव कुशवाहा ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन यूरिया किल्लत से परेशान किसानों को जल्द से जल्द आवस्यकता के अनुरूप यूरिया उपलब्ध कराने का काम करें।आगे कहा कि इस साल समय पूर्व अत्याधिक बारिश होने के कारण निचले भाग में धान की रोपाई का काम नहीं हुआ है।ऊपरी भाग में धान की रोपनी किसी तरह किया गया है। अब इसमें खाद की जरूरत है। समय पर यह उपलब्ध नहीं होने से धान की उपज भी कम होगी एवं यह किसानों के लिए चिंता का कारण बन गया है। यूरिया की कमी से एक ओर जहां किसानों की फसलें प्रभावित हो रही हैं। वहीं दुकानदार यूरिया की कमी का फायदा उठाकर किसानों से अधिक रकम वसूल रहे हैं।

 जिले में खाद की कमी के कारण किसानों की फसलों को भारी नुकसान हो रहा है। पूर्व में जब मैनाटाड़ में खाद आया था तो दुकानदारों के द्वारा ज्यादतर खाद नेपाल भेज दिया गया। कृषि पदाधिकारी व कर्मी के लापरवाही के कारण खाद दुकानदारों का किसानों के फायदे से कोई मतलब नहीं है।जिला प्रशासन को चाहिए कि पर्याप्त मात्रा में मैनाटाड़ के लिए खाद उपलब्ध करावें ताकि धान के फसल को बचाया जा सकें।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!