Breaking News

किसानों के अपने जमीन का अब तैयार होगा खतियान, होगा भू सर्वेक्षण का काम


रिपोर्ट अक्षय कुमार आनंद बेतिया बिहार

मैनाटाड़: अब किसानों के जमीन का खतियान तैयार किया जायेगा । जिससे जमीन के हकदारों के वास्तविक नामों पर जमीन का ब्योरा संकलित कर खतियान अपडेट होगा ।भूमि राजस्व विभाग के निर्देश पर भू सर्वेक्षण के लिए मौजों का सर्वे का काम किया जाना है । इसी को लेकर बुधवार को चौहट्टा पंचायत के पंचायत भवन में सर्वेक्षण शिविर को लेकर ग्राम सभा आयोजित की गयी । जिसमें चौहट्टा,लौकर,पुरैनिया, मानपुर, चक्रसन,गम्हरिया,धोखराहा,बकुलहिया, सहनौला पकड़ी,बरवा डीह गांव के किसानों ने भाग लिया।

 सर्वेक्षण शिविर का उद्घाटन चौहट्टा मुखिया गोविंद महतो ने किया। आम सभा में ट्रेनर विनायक कुमार ने बताया कि प्रत्येक पंचायत में सर्वेक्षण शिविर लगाया जा रहा है।गांव के पुश्तैनी,खतियानी,वंशागत,पर्चा,आम गैरमजरूआ,मालिक गैरमजरूआ, केसरे हिन्द आदि भूमि का सर्वेक्षण कर नक्शा तैयार किया जायेगा । 1916 के बाद 2020 मे भूमि से संबंधित सर्वेक्षण व बंदोबस्ती का नया तरीका से सर्वे किया जा रहा है । इस दौरान भूस्वामियों द्वारा प्रपत्र टू मे स्वघोषित पत्र व वंशावली लिया जायेगा । 

फिर उसके जमीन पर जाकर वास्तविक रैयतदारों का व्योरा संकलित कर नया खतियान तैयार होगा । किसानों को जागरूक करते हुए मुखिया गोविंद महतो ने कहा कि इस नये सर्वे से गांव के भूमि विवाद के बढते मामलो पर भी लगाम लग जायेगा । उन्होंने कहा कि भूधारक सभी जमीनी कागजात तैयार कर रखे । ताकि सुविधा से उनकी जमीन का सही ढंग से सर्वे हो पाए । इस सर्वेक्षण के बाद भूमि धारको को काफी सुविधा मिलेगी । इस मौके पर लोगो को इस सर्वे मे सहयोग करते हुए आवश्यक कागजातो के साथ दिए प्रपत्र भरकर जमा करे । ताकि शीघ्रता से सर्वे शुरू किया जा सके । मौके पर बृजेश यादव, मनोज महतो, धर्मदेव उरांव, हरीशचंद्र पासवान सहित काफी संख्या में किसान शामिल रहें।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!