Breaking News

केवीके में महापोषण अभियान आयोजित


बिक्रमगंज
(रोहतास)। शुक्रवार को पोषण वाटिका महा अभियान एवं वृक्षारोपण अभियान के तहत कृषि विज्ञान केंद्र रोहतास में महा पोषण अभियान मनाया गया । इस अवसर पर आईसीआर से वर्चुअल में कृषि मंत्री भारत सरकार नरेंद्र तोमर , कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी , आईसीआर के डायरेक्टर डॉ त्रिलोचन महापात्रा ने किसानों को सरकार के द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रम एवं खास करके महिलाओं , बच्चों में कुपोषण व्याप्त है उसके बारे में सरकार की योजनाएं एवं सरकार से कृषि विज्ञान केंद्र का सहयोग हमारे किसानों एवं ग्रामीण महिलाएं बच्चों को मिलता रहे । 

इसके बारे में बताया कि इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र में स्थानीय विधायक अरुण कुमार ने आकर कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर किया । स्थानीय विधायक ने ग्रामीण महिलाओं को एनीमिया तथा अन्य कुपोषण बीमारियों में सरकार के द्वारा चलाए जा रहे अभियान की जानकारी तथा कृषि विज्ञान केंद्र में वृक्षारोपण किया । उन्होंने महिलाओं को सहजन ,आम , गोभी, बैगन , मिर्च एवं सब्जी किट तथा फलदार पौधे का वितरण भी किया तथा कृषि विज्ञान केंद्र के कार्यक्रम की मुक्त कंठ से प्रशंसा की । 

इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान डॉ आर के जलज ने विधायक को कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा चलाए जा रहे जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम, पोषण वाटिका, पोषण आहार एवं मशरूम की खेती तथा सामूहिक प्रशिक्षण के बारे में विस्तार पूर्वक बताया । इसमें बिक्रमगंज से आई हुई बाल विकास पदाधिकारी कमला सिन्हा ने महिलाओं को आंगनवाड़ी में इस पोषण सप्ताह में विभिन्न पोषण से जुड़ी कार्यक्रमों को बताया एवं महिलाओं को कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा मिले प्रशिक्षण पोषण वाटिका जो विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों में चल रही है उसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया । इस अवसर पर इफको के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ रमेश कुमार ने इफको के द्वारा नैनो यूरिया, सागरिका एवं सब्जी के पोषण से जुड़ी योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया कैसे नैनो यूरिया एक ननोपार्टिकल्स जो कि धान ,गेहूं ,सब्जी में प्रयुक्त होकर आज उत्पादन में एक क्रांतिकारी परिवर्तन को दर्शा रहा है इसमें मृदा वैज्ञानिक डॉ रामाकांत ने मृदा के विभिन्न पोषक तत्व के बारे में मुख्य पोषक तत्व तथा सूक्ष्म पोषक तत्व की विस्तार पूर्वक चर्चा की । 

इस अवसर पर उद्यान वैज्ञानिक डॉ रतन कुमार ने ग्रामीण महिलाओं को पोषण वाटिका कैसे बनाएं, किस महीने में कौन सी सब्जी को लगाएं तथा कौन से पौधे फल सहजन की उपयोगिता के बारे में बताया । रावे से आई हुई वीर कुंवर सिंह महाविद्यालय डुमरांव की छात्राएं ने विभिन्न पोषक विषयों पर विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम एवं अन्य पोषक तत्वों की कौन से फल, सब्जी तथा खाद्यान्न में कितनी मात्रा पाई जाती है तथा ये हमारे लिए कैसे लाभकारी है के बारे में प्रत्येक छात्राओं ने बताया ।

 इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र से अभिषेक कौशल, प्रवीण कुमार पटेल, हरेंद्र कुमार शर्मा, सुबेश कुमार एवं राकेश तथा नवीन कुमार आंगनबाड़ी से आई हुई मंजू देवी, ज्योति कुमारी, संगीता सिंह, चंदा देवी, रेखा देवी सहित लगभग डेढ़ सौ महिलाएं तथा रावे से किरण कुमारी, पूनम कुमारी, कल्पना यादव, रिया सोनी इत्यादि एवं किसान अवधेश सिंह, शंभू राय सहित लगभग 200 महिलाओं एवं पुरुष प्रतिभागियों ने भाग लिया ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!