Breaking News

पितृ जल अर्पण ही हमारी उन्नति एवं प्रगति का आधार : डॉ बलिराम


बिक्रमगंज
(रोहतास)। पितृपक्ष के मौके पर पिता स्व० यमुना मिश्र एवं अन्य पितृजनों के पुण्यस्मृति में बिक्रमगंज प्रखंड के इंद्रार्थ खुर्द गांव में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं डॉ नागेंद्र झा महिला महाविद्यालय बिक्रमगंज के संस्थापक प्रो० बलिराम मिश्रा द्वारा पितरों के सम्मान में उन्हें जल अर्पण एवं पूजन के बाद कुलपुरोहित सहित गांव तथा इर्द-गिर्द के आमजनों के बीच एक प्रीतिभोज आयोजन के बाद उपस्थित अशक्त, दिव्यांग असहायजनों के बीच धोती, गमछा, साड़ी एवं अन्य अंगवस्त्र तथा अन्यदान एवं नगदराशि से सम्मानित किया गया । प्रो० मिश्र ने पितृपक्ष की महत्ता पर चर्चा करते हुए कहा है कि उक्त पुण्यदाई मौके पर 15(महालया) दिन तक हमारे पूर्वज हमारे घर एवं हमारे आश्रय के नजदीक आकर स्नेह एवं प्यार भरे दृष्टि से हमें आशीर्वाद देने के लिए आते हैं तथा देखते हैं कि हमारे वर्तमान पीढ़ी के लोग हमें जल अर्पण के माध्यम से सम्मान प्रकट करते हैं या नहीं ।

 यदि वर्तमान पीढ़ी अपने पूर्वजों को उपेक्षा रख इसको नास्तिकता में विश्वास कर जल अर्पण से एवं पूजन से विमुख होती है तो पूर्वज कुपित एवं दु:खी होकर अपने निजधाम को चले जाते हैं । इसलिए उन्होंने सबसे आग्रह एवं विनती किया कि हमें सदैव अपने पूर्वजों के प्रति विशेषकर इस अवधि में सम्मान ,पूजन,अर्पण एवं समर्पण के भाव से सदैव उन्हें जल अर्पण कर विदा देना चाहिए यही हमारी उन्नति एवं प्रगति का आधार बनता है । 

ऐसे तो नित्य सदैव अपने पूर्वजों के प्रति आदर एवं सम्मान अपेक्षित है इसके लिए कोई एक विशेष दिन निर्धारित नहीं है । उक्त मौके पर पूज्य कुल पुरोहित के साथ गुजरात के स्थापित युवा उद्योगपति एवं शाहाबाद के प्रमुख समाजसेवी मिथिलेश पाठक, दिनारा के हर राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका रखने वाले विनोद पांडेय , भाजपा के युवा नेता कृष्णानन्द दुबे उर्फ गर्दा बाबा, अधिवक्ता कुलदीप नारायण दुबे, निखिल मिश्रा सहित अन्य परिवार तथा गांव के आस पास के अन्य लोग उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!