Breaking News

सड़क सुरक्षा के विभिन्न उपायों पर शिक्षक ने दिया विस्तृत जानकारी


वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा एवं राहुल पांडे की रिपोर्ट

मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत सुरक्षित शनिवार के वार्षिक कैलेंडर के अनुसार आज राजापाकर प्रखंड के सभी विद्यालयों में रेल एवं सड़क सुरक्षा के विभिन्न उपायों के विषय में विस्तृत जानकारी बच्चों को फोकल टीचर के द्वारा दी गई।

आपदा प्रबंधन के मास्टर ट्रेनर एवं भारत स्काउट गाइड वैशाली के जिला सलाहकार सह बीआरपी प्रमोद कुमार सहनी के द्वारा मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय के बच्चों को "घर से विद्यालय तक एवं विद्यालय से घर तक" सुरक्षित वातावरण के निर्माण के लिए फोकल शिक्षकों एवं बच्चों को विशेष रूप से मार्गदर्शन दिया जा रहा है।

 प्रत्येक शनिवार को वार्षिक कैलेंडर के अनुसार सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम का आयोजन सतत रूप से विभिन्न प्रकार के गतिविधियों के माध्यम से कराई जाती है। बच्चों को विभिन्न प्रकार की आपदाओं से बचने एवं होने वाले जोखिमों से बचाओ हेतु विद्यालयों में बच्चों को ऑडियो ,वीडियो कॉन्टेंट दिखाकर सक्रिय करने का प्रयास सतत रूप से जारी है । प्रखंड साधन सेवी प्रमोद कुमार साहनी ने "सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा" का नारा देते हुए बच्चों को आपदा की स्थिति में क्या करें, क्या नहीं करें पर जानकारी दी गई है। 


सड़क सुरक्षा के उद्देश्य, सड़क दुर्घटना के तत्व, सड़क दुर्घटना के सामान्य कारण ,सड़क दुर्घटना के रोकने के लिए कदम, सड़क सुरक्षा के उपाय, सूचनात्मक सूचक एवं चिन्ह, सुरक्षित सड़क, यात्रा ,नियमों के उल्लंघन और दंड के प्रावधान, रेल दुर्घटना दुर्घटना के कारण, रेल सुरक्षा के उपाय यातायात के नियमों की विस्तृत जानकारी दी गई। सावधानी हटी दुर्घटना घटी पर जी बच्चों को बताया गया। मध्य विद्यालय बेलकुंडा, मध्य विद्यालय राजापाकर, डुमरी,भलुई , कर्णपुरा, राजापाकर पश्चिमी , बेरई, दामोदरपुर कन्या , बाकरपुर सहित सभी प्राथमिक, मध्य, उच्च तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!