Breaking News

सुहागिनों द्वारा पति की दीर्घायु होने के लिए की जाने वाली महाव्रत हरितालिका तीज कि नहाए खाए किया।


वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

 व्रतधारी महिलाएं इस मौके पर नहाकर सात्विक भोजन की और गुरुवार को पूरे 24 घंटे निर्जला उपवास रख शुक्रवार को पारन कर व्रत को तोड़ेंगी। 

व्रत को लेकर सुहागिनों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। इस व्रत पर सुहागिनी नए वस्त्र पहन कर पूरे रूप सज्जा कर पूजन करती हैं। सुहागिनों ने बताया कि यह व्रत उनके लिए महत्वपूर्ण है। पति की दीर्घायु होने तथा घर परिवार की सुरक्षा के लिए या व्रत रखा जाता है। व्रत पर पूरे नए प्रधान में वे भगवान शिव और पार्वती की पूजन विधि विधान के साथ करती हैं। इस पर्व पर श्रृंगार से संबंधित विभिन्न सामान कि दान पंडितों को किया जाता है। व्रतियों ने बताया कि इस पर्व पर पूरे 24 घंटे उपवास रख रात में आराम संबंधी बिछावन को छोड़कर चटाई पर सोया जाता है। साथ ही इस पर्व पर रात में जागकर बिहान की जाती है। पर्व को लेकर कई जगह पर श्रद्धालुओं द्वारा व्रतियों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। इधर मिर्जानगर में सामूहिक तीज व्रत की तैयारी की जा रही है।

खरीदारों की भीड़ से बाजार हुआ गुलजार:

तीज व्रत पूजन के लिए महिला खरीदारों की भीड़ महुआ सहित विभिन्न बाजारों में मंगलवार को हो गई। जिससे जाम की भी स्थिति बनी रही। हालांकि खरीदारों की भीड़ से बाजार गुलजार गुलजार रहा। यहां महिलाओं द्वारा डलिया, श्रृंगार संबंधी सामान, स्वर्ण आभूषण, कपड़े आदि की खरीदारी की गई। इस पर्व को लेकर खरीदारों की भीड़ से दुकानदारों की चांदी भी कटी। परचून दुकान से लेकर कपड़ा दुकान सहित अन्य दुकानों पर महिला खरीदारों की भीड़ जमी रही। तीज व्रत की कथा सुनाने के लिए पुरोहितों को पर्व के पूर्व की व्रतियों द्वारा बुकिंग कर ली गई है। इससे पुरोहितों की कमी पड़ गई है।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!