Breaking News

स्वच्छता को सुनिश्चित करना एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में हम सभी की जिम्मेदारी


वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

नेहरू युवा केंद्र संगठन, युवा कार्यक्रम एंव खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जनभागीदारी और जन आंदोलन की व्यापक भावना के साथ @ 75 के स्तंभ के तहत आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव को मनाया जा रहा है I इसके अंतर्गत युवा कार्यक्रम एंव खेल मंत्रालय "स्वच्छ भारत" कार्यक्रम चला रहा है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य आम जन में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करना, लोगों को संगठित करना और स्वच्छ भारत पहल में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना है I

स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2021 तक पूरे देश में मुख्य रूप से सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे को साफ करने के लिए कई गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा । इस कार्यक्रम का शुभारंभ दिनांक 01 अक्टूबर को माननीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा प्रयागराज से किया जाएगा। देश के सभी 744 जिलों में एनवाईकेएस से संबद्ध युवा मंडलों और एनएसएस के माध्यम से सभी 6 लाख गांवों में कार्यक्रम आयोजित किया जाना प्रस्तावित है ।

 इस अभियान में समाज के सभी वर्गों, पंचायती राज संस्थाओं और गैर-सरकारी संगठनों सहित सरकारी संगठनों को अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और कचरा मुक्त रखने के लिए नागरिकों में जागरूकता और गर्व की भावना पैदा करने के लिए शामिल करना है ।इस कार्यक्रम के माध्यम से "स्वच्छ भारत: सुरक्षित भारत" के मंत्र का प्रचार-प्रसार करना है I यह जानकारी नेहरू युवा केंद्र वैशाली के जिला युवा अधिकारी द्वारा दी गई।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!