Breaking News

वैशाली: विभिन्न स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केंद्रों पर हजारों बच्चों को अल्बेंडाजोल की खिलाई गई दवा


वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

बच्चों में कृमि मुक्ति अभियान के तहत गुरुवार को प्रथम दिन यहां विभिन्न स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केंद्रों पर हजारों बच्चों को अल्बेंडाजोल की दवा खिलाई गई।

 इस बीच राज्य स्तरीय टीम विभिन्न जगहों पर घूम कर अभियान का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को कई दिशा निर्देश भी दिए।

राज्य स्तरीय टीम प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मनोरंजन कुमार सिंह, स्वास्थ्य प्रबंधक प्रकाश कुमार, बीसीएम आफताब आलम, संतोष कुमार, श्याम कुमार व अन्य के साथ यहां बालक मध्य विद्यालय पर पहुंच कर बच्चों को खिलाय जा रहे क्रिमी मुक्ति दवा अल्बेंडाजोल का जायजा लिया। इस बीच उन्होंने बच्चों से भी दवा खाने के बाद होने वाली प्रतिक्रिया पूछी। बताया गया कि यह दवा खाने से पेट के कीरे मरते हैं।

 अल्बेंडाजोल की दवा प्रत्येक छह महीना पर खानी चाहिए। महुआ में एक लाख 12 हजार बच्चों को आंगनवाडी में दबा खिलाने हैं। जबकि 50 हजार बच्चों को स्कूल में यह दवा दी जानी है। इसके लिए विभिन्न टीम बनाई गई है जो अपने कार्य में लगी है। राज्य स्तरीय टीम यहां कई आंगनवाडी केंद्र पर पहुंचकर भी बच्चों को दी जा रही अलवेंडाजोल की जानकारी ली। आंगनवाडी केंद्र पर बच्चों को दबा खिलाने को लेकर सीडीपीओ अनीता जायसवाल स्वयं सक्रियता बरत रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!