Breaking News

मतदाता जागरूकता के लिए स्कूल में कराया गया स्टूडेंट काउंसलिंग का चुनाव

चुनाव में भाग लेकर छात्र-छात्रों ने जाना मतदान का महत्व

मतदान पेटी में मतपत्र को डालते छात्र-छात्रा


बिक्रमगंज(रोहतास)।
शहर के संत एस एन ग्लोबल स्कूल में  स्टूडेंट कॉउन्सिल का चुनाव आज सम्पन्न हुआ । प्रत्येक वर्ष नवसत्र के प्रारम्भ में होने वाला यह चुनाव कोरोना महामारी के कारण सितम्बर माह में विद्यालय खुलने पर सम्पन्न हुआ । चुनाव में जूनियर सीनियर सभी कक्षाओं के छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया । वोटों की गिनती अगले दिन सम्पन्न होगी । स्टूडेंट कॉउन्सिल छात्रों का परिषद है, जो विद्यालय में होने वाली सभी तरह की गतिविधियों में प्रबंधन और छात्रों को सहयोग एवं सुझाव प्रदान करती है । 

साथ ही साथ इस परिषद में विभिन्न पदों पर चुने गए छात्रों के प्रतिनिधि अपने विभिन्न कर्तव्यों का जिम्मेदारी के साथ निर्वाह भी करते हैं। स्टूडेंट्  कॉउन्सिल के चुनाव में हेड बॉय, हेड गर्ल, हेड बॉय डीसीपीलीन, हेड गर्ल डीसीपीलीन, हाउस कैप्टन्स, वाइस कैप्टन्स, कल्चरल सेकेरेट्री, स्पोर्ट्स सेकेरेट्री आदि पदों के लिए छात्र-छात्राओं से प्रत्याशी होते है।  हेड बॉय के लिये मोहम्मद इमरान खान, शिवम कुमार और अब्दुल्ला शानी, हेड गर्ल के लिए साक्षी कुमारी, अदिति राज, हेड बॉय डीसीपीलीन के लिए मोहम्मद शहनवाज, अमन कुमार, हेडगर्ल डीसीपीलीन नाहिदा आब्दीन, जूही कुमारी, जागृति सिंह एवम हाउस कैप्टेन के लिए सुगन्धा सिंह, प्रज्ञा राज, जयंत सिंह, आयुष कुमार सहित कुल पैतीस से अधिक छात्र-छात्राएं बतौर चुनाव मैदान में रहे। संत एस एन ग्लोबल  के निदेशक प्रकाश आनन्द बताते हैं कि स्डूडेंट एसेंबली का चुनाव कराने का उद्देश्य सरकार की लोकतांत्रिक व्यवस्था का व्यवहारिक रूप से बाल्यकाल से ही समझने-समझाने का प्रयास है। 

इसी दिशा में स्टूडेंट कॉउन्सिल के चुनाव के माध्यम से संत एस. एन. ग्लोबल स्कूल अपने स्थापना काल से ही प्रयास कर रहा है। विद्यालय के निर्वाचन पदाधिकारी विकास रॉय बताते हैं कि वोटों की गिनती के बाद आगामी एक्टिविटी डे शनिवार को विजयी प्रत्याशियों को पद और कर्तव्य-निर्वहन की शपथ दिलाई जाएगी। चुनाव सम्पन्न कराने में पीठासीन पदाधिकारी के रूप में खुशी रानी, राधा और पर्यवेक्षक के तौर पर अर्ज़मन्द बानो, सपना, संतोष सिंह और चुनाव प्रबंधक के रूप में राधामोहन सिंह, अखिलेश, गोविंद शर्मा, कृष्णा, सुनीता का उल्लेखनीय योगदान रहा।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!