Breaking News

लालगंज (खरौना) के लाल को उत्कृष्ट कार्य के लिए मिला राष्ट्रीय पुरस्कार


वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा एवं संतोष कुमार की रिपोर्ट

लालगंज : भारत सरकार के 'युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय' ने राष्ट्रीय सेवा योजनाम् पुरस्कार (एन.एस.एस. अवार्ड्स) 2019-20 की घोषणा की जिसमें लालगंज (खरौना) निवासी डॉ अजय कुमार मिश्र सुपुत्र स्व॰ रामाशीष मिश्र जो अरुणाचल प्रदेश में कार्यरत हैं, उनको उत्कृष्ट सामुदायिक सेवा के क्षेत्र में दिनांक 24 सितंबर, 2021 को माननीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया। यह कार्यक्रम सुषमा स्वराज भवन, विदेश मंत्रालय, डॉ जोश रिजाल मार्ग, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में आयोजित औपचारिक पुरस्कार वितरण समारोह में वर्चुअली संपन्न हुआ। 

आपको बता दें कि यह एक अति प्रतिष्ठित पुरस्कार है जो सामुदायिक विकास एवं सेवा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र, एक मेडल, एक ट्रॉफी तथा 1.5 लाख रुपए नगद राशि प्रदान की जाती है। डॉ अजय कुमार मिश्र को उनके कार्यक्षेत्र अरुणाचल प्रदेश में अतुलनीय योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया है जो न सिर्फ लालगंज अपितु अरुणाचल वासियों के लिए भी एक गौरव का विषय है।

 


इनके मार्गदर्शन में गोद लिए गए गांवों में विशेष शिविरों का आयोजन किया गया। इन्होंने वर्ष 2018 में एन.डी.आर.एफ. के सहयोग से आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया। इन्होंने पौधारोपण एवं रक्तदान शिविर लगवाए। वहीं गांव सोहा में औषधीय पौधों के बगीचों का विकास और प्रबंधन किया। 

इसके पूर्व भी डॉ अजय कुमार मिश्र को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए राज्य पुरस्कार, राज्यपाल पुरस्कार तथा अति विशिष्ट शिक्षक पुरस्कार भी प्राप्त हो चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!