Breaking News

घर घर जाकर फाइलेरिया की दवा खिलाने का कार्यक्रम शुरू


रिपोर्ट अक्षय कुमार आनंद बेतिया बिहार

मैनाटाड़: प्रखंड के सोलह पंचायत अंतर्गत सभी गांवों में घर घर जाकर फाइलेरिया की दवा खिलाने का कार्यक्रम आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा शुरू किया गया। हेल्थ मैनेजर विनोद कुमार सिंह और बीसीएम अनिल कुमार ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत पांच लाख दो हजार बच्चों सहित युवाओं को फाइलेरिया की दवा खिलाया जा रहा है। 

जिसमें आशा कार्यकर्ताओं और फैसिलेटरों को लगाया गया है।यह कार्यक्रम बारह दिनों तक चलेगा।दवा खिलाने के योग्य बच्चों और युवाओं को नहीं छूटने के तर्ज पर काम करने का निर्देश आशा कार्यकर्ताओं को दिया गया है ‌। कार्यक्रम की मानिटिरिंग के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को लगाया गया है। बीसीएम अनिल कुमार ने बताया कि इस अभियान के तहत डीईसी, अल्बेंडाजाल के साथ आइवरमेक्टिन खिलाया जा रहा है। 

जिससे फाइलेरिया जल्दी खत्म होता है। फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा खाना चाहिए। मच्छरदानी का प्रयोग करें। आसपास सफाई रखें।यह दवा खाली पेट नहीं खानी चाहिए। दवा खिलाने के लिए 102 आशा कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। वहीं दस फैसिलेटर भी कार्यक्रम की सुपरवाइज कर रही है। प्रतिदिन दवा खिलाने का रिपोर्ट अधोहस्ताक्षरी को सौंपने को कहा गया है ‌।ताकि जिला को भी रिपोर्ट भेजा जा सकें।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!