Breaking News

मैनाटाड़ में पंचायत चुनाव को ले एक अक्टूबर से तीन काउंटरों पर कटेगा एन‌आर


रिपोर्ट अक्षय कुमार आनंद बेतिया बिहार

मैनाटाड़: प्रखंड के सोलह पंचायत में आगामी 15 नवंबर को होने वाले चुनाव को लेकर प्रखंड प्रशासन की तैयारी जोरों पर है। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ पंकज कुमार ने बताया कि प्रखंड कार्यालय में पंचायतवार तीन काउंटर खोलकर आगामी एक अक्टूबर से एन‌आर रसीद काटने का काम शुरू कर दिया जायेगा।सभी तीनों काउंटरों पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। प्रत्याशियों एवं उनके समर्थकों के भीड़ को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। 

तीनों काउंटर पर बैरिकेटिंग कर एन‌आर रसीद काटा जायेगा।प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी श्री कुमार ने बताया कि मुखिया, बीडीसी और सरपंच पद के सामान्य वर्ग के प्रत्याशी के लिए नामांकन शुल्क एक हजार रुपया राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्धारित किया है। वहीं इसी कोटि की महिला अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति व पिछड़ा वर्ग के प्रत्याशी के लिए पांच सौ रुपया निर्धारित किया है।इसी तरह से ग्राम पंचायत सदस्य व पंच के सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ढाई सौ रुपया तो आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार के लिए एक सौ पच्चीस रुपया निर्धारित किया है। प्रखंड में मुखिया और सरपंच का पद 16 है तो बीडीसी का 22 पद है।

 उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत सदस्यों और सरपंच के पंच की संख्या 230 - 230 है। वहीं जिला पार्षद की संख्या दो है। उल्लेखनीय है कि प्रखंड में सातवें चरण में चुनाव निश्चित हुआ है। 15 नवंबर के मतदान को लेकर 18 अक्टूबर को प्रपत्र पांच में सूचना का प्रकाशन किया जायेगा। वहीं 19 से 25 अक्टूबर तक नामांकन होगा।जबकि 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी।तीस अक्टूबर तक नाम वापस लिये जायेंगे।और उसी दिन चुनाव चिन्ह भी आवंटित किये जायेंगे।जबकि 17 और 18 नवंबर को मतगणना कराये जायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!