Breaking News

बच्चों को ऊपरी आहार खिलाकर आंगनबाड़ी केंद्रों पर मनाया गया अन्नप्राशन दिवस


रिपोर्ट अक्षय कुमार आनंद बेतिया बिहार

मैनाटाड़: राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत प्रखंड के सोलह पंचायत में संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों में अन्नप्राशन दिवस का आयोजन किया गया। इसमें छह माह पूर्ण कर चुके सभी बच्चों को खीर खिलाकर उनके ऊपरी आहार की शुरुआत की गयी। इस दौरान केंद्रों पर उपस्थित सभी परिजनों को बेहतर पोषण की जानकारी दी गई। 

वहीं सीडीपीओ कुमारी आशा किरण ने बताया कि महिलाओं और बच्चों को सही पोषण की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा राष्ट्रीय पोषण अभियान चलाया जा रहा है। पोषण अभियान के अंतर्गत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर छह माह पूर्ण कर चुके बच्चों को खीर खिलाते हुए उनके ऊपरी आहार की शुरुआत की गयी है। इस दौरान शिशु के सभी परिजनों को भी सेविकाओं के द्वारा पोषण के प्रति जागरूक किया गया है।जो महिलाओं और शिशुओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी पहल है। 

अन्नप्राशन दिवस पर आंगनवाड़ी सेविकाओं द्वारा 6 माह से 2 वर्ष तक के बच्चों की माताओं को बुलाकर बच्चों के लिए 6 माह के बाद ऊपरी आहार की जरूरत के विषय में जानकारी दी गयी। शिशुओं को अतिरिक्त आहार के मिलने से उनके शरीर में तंदुरुस्ती आने के साथ ही उनके मष्तिष्क विकास में भी वृद्धि होती है। मौके पर साफ़-सफाई एवं स्वच्छता पर भी जोर दिया गया। हाथ धोने की सही विधि का प्रदर्शन कर लोगों का सफाई के प्रति अवरनेस किया गया।मौके पर पर्यवेक्षिका चंदा कुमारी,श्वेता कुमारी,लाली देवी,रुपम प्रिया,सहायक आदित्य स्वरूप, अब्दुल हमीद अंसारी, मनमोहन कुमार सहित सेविका में और सहायिका मौजूद रहीं।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!