Breaking News

आंगनबाड़ी केंद्रों पर हुआ गोद भराई उत्सव कार्यक्रम का आयोजन,दी गयी जानकारी


बेतिया मैनाटांड़ संवाददाता अक्षय कुमार आनंद की रिपोर्ट

 मैनाटाड़: गोद भराई उत्सव दिवस के अवसर पर प्रखंड के आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोद भराई उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।मौके पर महिलाओं को पोषण से संबंधित जानकारी देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन हुआ । प्रखंड क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों पर तीसरे से चौथे महीने की गर्भवती महिलाओं की गोद भराई  की रस्म पूरी की गई।महिलाओं को लाल चुनरी ओढ़ाकर माथे पर तिलक लगाकर उनका स्वागत किया।

 पौष्टिक पदार्थ भी भेंट किए गये। सीडीपीओ कुमारी आशा किरण ने बताया कि सभी महिलाओं को अपने दैनिक जीवन में स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषण की जरूरत होती है। पोषण की कमी होने से महिला में खून की कमी हो जाता है। जिससे महिलायें कुपोषण का शिकार हो जाती है। कुपोषण छोड़ पोषण की ओर - थामे क्षेत्रीय भोजन की डोर विषय पर सभी आंगनवाड़ी सेविकाओं को काम करने का निर्देश दिया गया है।बाल विकास परियोजना द्वारा इस कार्यक्रम को गांव की महिलाओं के बीच करने से जागरूकता बढ़ी है। 

समाज कल्याण विभाग की ओर से सितंबर माह के अंत तक राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है।सभी सेविकाओं के द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना और जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत दिये जाने वाले लाभ के बारे में भी महिलाओं को जागरूक करने का निर्देश सेविकाओं को दिया गया है।इस अवसर लालमति देवी ,राबड़ी देवी, प्रेमशीला कुमारी, पूनम देवी, लालसा देवी,  चंद्रावती देवी , रूपम कुमारी,रूबी कुमारी अमृता देवी ,अंजली कुमारी आदि मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!