Breaking News

विशेष स्वच्छता अभियान का हुआ आयोजन


अरवल
: युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार का स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत जिलाप्रशासन के निर्देशन में विशेष स्वच्छता अभियान अरवल के बैदराबाद बाजार एवं मध्य विद्यालय बैदराबाद में चलाया गया जिसे नेहरू युवा केन्द्र एवं जिला प्रशासन , शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया । 


जिसमें विद्यालय के छात्र - छात्राएं एवं युवा मंडल के सदस्यों ने भाग लिया । जिसमें नेहरू युवा के जिला युवा अधिकारी के ० के ० सिंह एवं शिक्षा विभाग के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी , प्रहलाद पंडित के द्वारा उपस्थित स्वयंसेवक एवं छात्र - छात्राओं को स्वच्छता शपथ दिलाया गया । कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र के युवा क्लब के सदस्य एवं स्वयंसेवक नीतिश कुमार , सूरज कुमार , सुमन कुमारी राजेश कुमार सिन्हा , रामाधार सिंह एवं विद्यालय के प्राचार्य एवं शिक्षक - शिक्षिकाएं ने सफाई अभियान में भाग लिया । 

जिला युवा अधिकारी के ० के ० सिंह ने कहा कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के द्वारा देश के 744 जिले में स्वच्छ भारत अभियान दिनांक 01.10.2021 से 31.10.2021 तक आयोजिल किया जा रहा है जिसके अंतर्गत प्रत्येक गाँव से एक बार उपयोग किये जाने वाले प्लास्टिक एवं अवशिष्ट पदार्थ को एकत्रित करना तथा गाँव के सौन्दर्यीकरण के लिए ऐतिहासिक स्थलों मूर्तियों , विद्यालय भवन , पंचायत भवन , स्वास्थ्य केन्द्र , सामुदायिक भवन का भी सघन सफाई किया जा रहा सफल बनाने के लिए जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति का गठन किया इस स्वच्छता अभियान को गया है ।

 


इस अभियान को सफल बनाने हेतु नेहरू युवा केन्द्र के युवा मंडल , जीविका के स्वयं सहायता समूह , जिला जल एवं स्वच्छता समिति के स्वछताग्राही , भारत स्काउट एंड गाइड के छात्र छात्राएं एवं विद्यालय के छात्र - छात्राएं के इस अभियान को सफल बनाने के लिए सहयोग लिया जा रहा है । मध्य विद्यालय एवं बैदराबाद बाजार से उठाये गये अपशिष्ट एवं कचड़ा को निष्पादित भी किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!