Breaking News

अर्थ के बिना प्रशासन का कार्य अधूरा : अवनीश


जमुई से सुशील कुमार की रिपोर्ट

जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने आजादी के अमृत महोत्सव के पावन अवसर पर श्रीकृष्ण सिंह स्टेडियम के मैदान पर आयोजित मेगा क्रेडिट आउटरीच अभियान का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन जिला का अग्रणी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने किया, जिसमें जिले के अधिकांश बैंकों ने भाग लिया। 

मौके पर सम्बंधित बैंकों के द्वारा 34 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण वितरित किया गया और नामित लाभुकों को इस आशय का पत्र सौंपा गया। लाभुक पत्र पाकर मुदित नजर आए।जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने कहा कि अर्थशास्त्री कौटिल्य द्वारा अर्थ को बढ़ावा दिया गया है। अर्थ के बिना प्रशासन का कार्य अधूरा है। बैंकों के द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जिले के सभी बैंकों के द्वारा उत्कृष्ट कार्य किए गए हैं। बैंकों ने महिलाओं का उत्थान, किसानों का उत्थान, सामाजिक विकास, व्यवसायियों का उत्थान समेत विकास से सम्बंधित व्यापक पैमाने पर कार्य किया है। उन्हें वित्तीय सहायता देकर आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाया गया है। उन्होंने सभी बैंकों के प्रतिनिधियों को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ऋण देने में आनाकानी नहीं करने की हिदायत देते हुए जरूरतमंदों को सहजता से ऋण मुहैया कराए जाने का संदेश दिया। साथ ही पीएम निधि योजना को धरातल तक पहुंचाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने आगे कहा कि जिले में 34 करोड़ की सहायता से विकास की धारा अविरल बहेगी। एसडीओ अभय कुमार तिवारी ने क्रेडिट आउटरीच अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर पुरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।

 


उन्होंने जिले के बैंकों के द्वारा बेहतर कार्य किए जाने की जमकर तारीफ की। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य प्रबंधक संजीव कुमार ने आगत अतिथियों का इस्तकबाल करते हुए कहा कि एसबीआई विकास के लिए उदारता के साथ ऋण वितरण कर रहा है। उन्होंने इस अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा सबसे अधिक 13 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक ने 10 करोड़ रुपये का ऋण बांट कर दूसरे स्थान पर रहा। उन्होंने अन्य बैंकों के द्वारा 11 करोड़ रुपये का ऋण बांटे जाने की जानकारी देते हुए कहा कि क्रेडिट आउटरीच अभियान के तहत 1300 लाभुकों के बीच कुल 34 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए गए।

 श्री कुमार ने उपभोक्ताओं को उनके अधिकार और उन्हें दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मौके पर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार, नावार्ड के डीडीएम अनिल कुमार, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक मिथिलेश कुमार, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक ललित नारायण मिश्रा समेत सम्बंधित सभी बैंकों के वरिष्ठ पदाधिकारीगण उपस्थित थे। क्रेडिट आउटरीच अभियान से सम्बंधित महत्वपूर्ण कार्यक्रम का सफल संचालन वरिष्ठ कलमबाज डॉ. निरंजन कुमार ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन अग्रणी बैंक प्रबंधक मिथिलेश कुमार के द्वारा संपन्न हुआ। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लाभार्थी एवं अन्य सम्मानित जन उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!