Breaking News

विश्व अहिंसा दिवस के रूप में गांधी जयंती को मनाए ट्री मैन सुजीत कुमार


सीतामढ़ी से दीपक पटेल की रिपोर्ट

सीतामढ़ी।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और जय जवान जय किसान के उद्घोषक पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती डुमरा स्थित लोकस केमिस्ट्री में मनाई गई।पौधे वाले गुरुजी सुजीत कुमार ने बताया कि अंग्रेजी हुकूमत से भारत को आजादी दिलवाने वाले और ‘राष्ट्रपिता’ की उपाधि से सम्मानित महात्मा गांधी पूरी दुनिया को सत्य,अहिंसा और शांति का पाठ पढ़ाया था। इनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को हुआ था इसलिए हर साल 2 अक्टूबर को दुनियाभर में गांधी जयंती को ‘विश्व अहिंसा दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

                                    वहीं शिक्षक सुजीत कुमार ने बताया कि देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के सादगी भरी जीवन से सीखने की जरूरत है।जय जवान,जय किसान का नारा देने वाले शास्त्री जी के जीवन से लोगों को प्रेरणा लेने की जरूरत है खासकर युवा पीढ़ी को जो देश के भविष्य हैं।

                            लोकस केमिस्ट्री संस्थान में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने भाग लिया।भाग लेने वाले विद्यार्थियों में सुनीता, कृष्णा, प्रतिभा, खुशी, मुस्कान, सुषमा, निक्की, राखी,पुनीता, अर्चना, दिलकश, शुभंकर, दीपक, दिवाकर, रवि, प्रिंस, सूरज, रमन, गुड्डू, अदनान, अमरनाथ सहित कई छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता में बेहतर स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!