Breaking News

ग्राम नया बंगला हिंदूपुर गंगा जल स्तर में वृद्धि होने से बाढ़ से गांव हुआ प्रभावित प्रशासन हुआ लापरवाह


उन्नाव से जिला ब्यूरो चीफ अवधेश कुमार की रिपोर्ट 

बांगरमऊ_ फतेहपुर 84 ग्राम नया बंगला हिंदूपुर गांव गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने से गांव बाढ़ से हुआ प्रभावित। गरीब ग्रामीण लोगों को बहुत परेशानियां उठानी पड़ रही है। गांव में किसी के पास कोई नाव की व्यवस्था नहीं है जिससे गरीब ग्रामीणों के लोगों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है एक तरफ तो गरीब ग्रामीणों को अपनी रोजी-रोटी चलाना ही मुश्किल था । यहां तक नहीं गांव में आने जाने तक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था पूर्व में आई गंगा नदी में बाढ़ से काली मिट्टी और शिवराजपुर मार्ग जोड़ने वाली रोड ग्राम हिंदूपुर के पास लगभग 20 मीटर सड़क कट गई थी बाढ़ की चपेट से आ गई थी । आज तक किसी भी नेता ने उस गांव और उस सड़क की कोई भी ध्यान नहीं दिया । आज एक बार फिर पुनः गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने से बांगरमऊ क्षेत्र के फतेहपुर 84 ग्राम नया बंगला हिंदूपुर गांव एक बार पुनः बाढ़ से प्रभावित हुआ । 


दूसरी तरफ बांगरमऊ विधानसभा में हुए उपचुनाव में  बड़े बड़े नेता पूर्व में हुए  विधानसभा उपचुनाव में वोट मांगने के लिए । बाढ़ की चपेट में लगभग 20 मीटर पूर्व सड़क कट गई थी किसी भी नेता ने उस पर ध्यान नहीं दिया ।

आज वहीं दूसरी तरफ एक बार फिर गंगा नदी में जलस्तर वृद्धि होने से नया बंगला हिंदूपुर गांव बाढ़ से प्रभावित हुआ । बाढ़ से प्रभावित ग्रामीण लोग पूर्व में कटी सड़क के कारण कैसे पार करें गंगा नदी को  ।

गंगा नदी के बीच में फंसे गरीब ग्रामीण लोग कैसे पार करें यहां तक सरकार द्वारा दी जा रही कोई भी सरकारी योजना ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम प्रधान द्वारा गरीबों को कोई भी सुविधा नहीं  मिली । गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने से गांव प्रभावित होने से घरों में पानी भरने से घर की खाद्य सामग्री सब डूब गई है ।

 घर को छोड़कर लोग रोड पर निकल आ रहे हैं 

गांव में लोगों के पास खाने की सामग्री तक नहीं है इस गांव में आज तक सरकार के द्वारा दी जाने वाली कोई भी उस सुविधा ग्राम प्रधान ने उपलब्ध नहीं कराई  ।

ना तो किसी के पास रहने के लिए पक्के घर हैं किसी ना किसी तरह घर बना कर अपना गुजारा कर रहे हैं  बाढ़ में इनको गिरने का खतरा ज्यादा रहता और यहां तो लोगों लोगों को सरकार द्वारा दी जाने वाली अंत्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड द्वारा आज तलक किसी भी कोटेदार और ग्राम प्रधान ने राशन तक उपलब्ध नहीं कराया । 

वहीं दूसरी ओर सफीपुर क्षेत्र के कुछ ग्रामीणों में गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने से दहशत का माहौल है । वहीं कुछ निचले इलाकों में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से गरीब किसानों की धंधे फसलें चौपट हो चुकी है । वहीं सफीपुर क्षेत्र के कुछ ग्रामीणों में गंगा नदी के जलस्तर को देखते हुए । गम का माहौल है । सफीपुर क्षेत्र के गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने से कुछ गांव के ग्रामीणों लोगों को गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का भय सताने लगा है । गांव इस प्रकार है तहसील बांगरमऊ क्षेत्र परसरामपुर ,गड़ाई, त्वाना, नया बंगला हिंदूपुर, अर्जुनपुर , दबौली,अवस्थिनखेड़ा, भदेहरा, खलखखेड़ा, पलेहपुर, तहसील सफीपुर क्षेत्र में आने वाले ग्राम संतन बंगला ,भिखारीपुर ,खुसरूपुर, धन्नापुरवा ,खुसरूपुर कुटी, बघोड़ा, जमुनिहा कच्छ, नयाखेड़ा,सेवापुरवा, माद्रीपुरवा, बहेलवा जमालनगर आदि गांव सामिल है ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!