Breaking News

गांव की एक बहू ने 65वीं बीपीएससी की फाइनल परीक्षा में सफलता अर्जित


वैशाली जिला ब्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा एवं नवीन कुमार सिंह की रिपोर्ट

सहदेई बुजुर्ग/महनार--महनार प्रखंड के शाहपुर गांव की एक बहू ने 65वीं बीपीएससी की फाइनल परीक्षा में सफलता अर्जित कर अपने परिवार, गांव, प्रखंड और जिले का नाम रौशन किया है। 

मिली जानकारी के अनुसार शाहपुर निवासी कालेश्वर पासवान और उर्मिला पासवान की बहु स्वाति कुमारी ने बिहार लोक सेवा आयोग परीक्षा में 40वां रैंक प्राप्त कर बिहार प्रशासनिक सेवा में चयनित हुई हैं। पूरा परिवार अपनी बहू स्वाति पासवान की सफलता पर बहुत खुश है। साइंस बैकग्राउंड की स्वाति ने जीतोड़ मेहनत कर बीपीएससी में सफलता पाई है। स्वाति पासवान चार साल के एक बच्चे की मां होने के वावजूद उसने मेहनत से मुकाम अर्जित किया। स्वाति के पति आईआईटी खड़गपुर से बीटेक कर वर्त्तमान में रक्षा मंत्रालय भारत सरकार की इकाई में कार्यरत है। स्वाति ने अपने गृहस्त जीवन और पढाई में समन्वय बनाकर बिना किसी कोचिंग के इस सफलता को प्राप्त किया। स्वाति पासवान की स्कूली शिक्षा डीएवी स्कूल से हुई। दसवीं और बारवीं दोनों में 78 प्रतिशत अंक प्राप्त किया था। आईसीएआर की परीक्षा उत्तीर्ण कर प्रतिष्ठित राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय पूसा चली गयी। पूसा से बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद उन्होंने एमएससी एग्रीकल्चर बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर से पूरी की। एमएससी एग्रीकल्चर में भी अपनी कड़ी मेहनत से गोल्ड मेडल से सम्मानित हुई। फिर पीएचडी करते हुए स्वाति ने बीपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय लिया। अपने पहले प्रयास में 63वीं बीपीएससी परीक्षा में कट ऑफ मार्क्स पाकर भी सफलता से चूक गयी। निराशा दूर करते हुए वह फिर तैयारी में जुट गयी और 64वीं बीपीएससी में कल्याण पदाधिकारी के पद पर भी चयनित हुईं।

- उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ बधाई

       इधर स्वाति की कामयाबी पर गोरीगामा मुखिया संगीता सिंह ने बधाई देते हुए कहा कि गांव की बहू ने जिले का नाम रोशन किया है। स्वाति युवतियों के लिए प्रेरणा बनी हैं। उनसे प्रेरणा लेकर और लड़कियां शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ेंगी। सामाजिक कार्यकर्ता खन्ना सिंह ने कहा कि अब स्वाति प्रशासनिक सेवा में अच्छे पद पर रह कर आमजन की मदद करेंगी। संजय कुमार सिंह, मुरारी सिंह, अभिषेक पासवान, सुनील पासवान, उप मुखिया पुलेंद्र पासवान, शिक्षक मुकेश सिंह, मटरू राम, टुनटुन साह, शिव कुमार ठाकुर, विजय पासवान, डॉ रविन्द्र शर्मा आदि ने भी बधाई देते हुए स्वाति की उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!