Breaking News

प्रखंड स्तरीय रवि महोत्सव में अधिकांश पंचायतों के नहीं पहुंचे किसान,रही नाराजगी


रिपोर्ट अक्षय कुमार आनंद बेतिया बिहार

मैनाटाड़: प्रखंड कार्यालय के सभागार में रबि महोत्सव सह कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन बीडीओ पंकज कुमार एवं सीओ कुमार राजीव रंजन के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। महोत्सव में किसानों को संबोधित करते हुए बीडीओ श्री कुमार ने कहा कि सरकार किसानों को हर तरह से समृद्ध करने के लिए कृत-संकल्पित है। कृषि विभाग के द्वारा बहुत सी योजनाएं चलायी जा रही है।बस आप सभी किसान उसका लाभ उठायें। मौके पर सीओ कुमार राजीव रंजन ने कहा कि किसान वैज्ञानिक तरीके से खेती करेंगे तो पैदावार में वृद्धि होगी। 

कम लागत में अधिक पैदावार के लिए जैविक विधि से खेती करने के तरीकों पर बल दिया गया। वही कृषि कर्मियों ने खेतों में पराली जलाने से होनेवाले नुकसान के बारे में बताया कि आग लगाने पर मिट्टी में मौजूद कार्बन हाइड्रोजन सल्फर एवं उसके ऊपरी पोषक तत्व जल जाते हैं।जिससे फसल की पैदावार कम हो जाती है।प्रखंड स्तरीय किसान रवि महोत्सव पंचायत स्तरीय में परिणत देखा गया ।प्रखंड कार्यालय के सभागार में रवि महोत्सव का आयोजन करने से किसानों में नाराजगी देखी गयी। किसानों का कहना था कि रवि महोत्सव का आयोजन खुले परिसर में होना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान इसका लाभ उठा सकें।किसानों ने बताया कि कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मियों की लापरवाही के कारण प्रखंड स्तरीय रवि महोत्सव का प्रचार प्रसार नहीं कराया गया है।

 ऐसे में प्रखंड मुख्यालय से सटे ही दो चार गांव के किसान ही रवि महोत्सव में पहुंचे हैं। प्रखंड के अधिकांश पंचायतों के किसान प्रखंड मुख्यालय नहीं पहुंच सके हैं।इसलिए एक सभागार भवन में ही रबि महोत्सव का आयोजन किया गया है। ताकि कम किसानों की संख्या में ही रूम भरा पूरा दिखे। मौके पर सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र प्रसाद, शिवनाथ राय, कृषि सलाहकार संजय कुमार, विजय गुप्ता, हामिद अंसारी, विजय किशोर प्रसाद, मैनुद्दीन अंसारी सहित किसान मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!