Breaking News

बाबा झुमराज स्थान बटिया में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, हजारों बकरे की चढ़ाई गई बलि


सोनो जमुई संवाददाता चंद्रदेव बरनवाल की रिपोर्ट

जमुई जिले के सोनो प्रखंड छेत्र अंतर्गत बटिया बाजार से सटे पठारी भागों में बसे प्रसिद्ध बाबा झुमराज स्थान में बुधवार को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी । दो पहिया वाहन से लेकर आठ पहिया वाहन पर सवार होकर बिहार तथा झारखंड एवं पश्चिम बंगाल से आए तकरीबन 25 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा झुमराज की पिंडी पर जल अर्पित कर पुजा अर्चना करते हुए मिन्नतें मांगी । वहीं मांगी गई मुरादें पुरी होने के बाद श्रधालुओं ने हजारों बकरे की बलि चढ़ाई । 


नियमा नुसार चढ़ाये गये बकरे की मांस को मंदिर के समीप बनाये गये झोपड़ी में पकाकर प्रसाद के रूप ग्रहण किया । इसके पुर्व बाबा झुमराज का दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं ने कपाट नदी के पवित्र जल से स्नान किया । बाबा का दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं से भरी वाहनों की लंबी कतार सोनो चकाई मुख्य मार्ग पर लगी रही । ज्ञात हो कि बिते दिनों कोविड 19 को लेकर पुरे देश भर में लागु लॉक डाउन की वजह से लंबे समय तक बाबा मंदिर में पूजा अर्चना करने पर पुर्ण रुपैन पाबंदी लगी रही।


साथ ही कार्तिक मास में होने वाली हिंदुओं का महापर्व छठ पूजा को लेकर भी बाबा मंदिर में बकरे की बलि चढ़ाना बंद रहा । जिस कारण कार्तिक मास के समाप्त होते ही बाबा मंदिर में पूजा अर्चना करने एवं बकरे की बलि चढ़ाना प्रारंभ होते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है । ज्ञात हो कि बाबा मंदिर में उमड़ी भीड़ को नियंत्रित करने एवं उनकी सुरक्षा के लिए प्रशासन एवं मंदिर कमेटी की ओर से कोई व्यवस्था नहीं देखा गया है । बताया जाता है कि जो भी श्रद्धालु सच्चे मन से बाबा की पूजा अर्चना अर्चना कर मिन्नतें मांगती है बाबा उनकी मनोकामना अवश्य ही पुरी करते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!