Breaking News

मतदाता सूची में महिलाओं का नाम जोड़ने घर-घर जाएंगे बीएलओ।


जमुई से सुशील कुमार की रिपोर्ट

जमुई जिला में मतदाता सूची में नाम जोड़ने को लेकर पुनरीक्षण कार्यक्रम जोर-शोर से जारी किया गया है। एक माह तक चलने वाले इस कार्यक्रम का एसडीएम अभय कुमार तिवारी एवं डीसीएलआर भारती राज ने गम्भीरता से निरीक्षण किया। 

 श्री तिवारी और सुश्री राज जमुई सदर प्रखंड के भजौर और मंझवे गांव स्थित विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा किया और वहां कार्यरत बीएलओ एवं उपस्थित सुयोग्य मतदाताओं से वांछित जानकारी ली। पदाधिकारी द्वय ने उन्हें आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि मतदाता सूची में लिंगानुपात पर खास ध्यान देना है। मतदाता सूची में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्या कम है। जिसे पुनरीक्षण कार्यक्रम में बढ़ाने की जरूरत है। इसके लिए सभी बीएलओ घर - घर जाकर महिलाओं को जागरूक करें और उनका नाम वोटर लिस्ट में जोड़ें। एसडीएम श्री तिवारी और डीसीएलआर सुश्री राज ने मौके पर जमुई सदर प्रखंड के बीडीओ श्रीनिवास को निर्देश देते हुए कहा कि वे सभी बीएलओ के साथ बैठक कर उनका विषय से सम्बंधित क्षमतावर्धन करें। उक्त पदाधिकारियों ने बीएलओ को महिलाओं का नाम जोड़ने के लिए जागरूकता अभियान चलाए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि शादी के बाद जो महिलाएं ससुराल आईं हैं , उनका हर हाल में नाम जुड़ना चाहिए।

 18 वर्ष की वैसी युवतियां जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है उनको बीएलओ चिह्नित करें। इसके बाद उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाए। इससे लिंगानुपात में सुधार होगा। महिला मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने एवं लोकतंत्र में उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए उन्हें वोट की महत्ता को समझाने की जरूरत है। इसके लिए उन्हें जागरूक करना है। पदाधिकारी द्वय ने 18 वर्ष पूरा कर चुकी छात्राओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए कॉलेज में भी अभियान चलाए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि यह नारी सशक्तिकरण के लिए जरुरी है। जो मतदाता अन्यत्र चले गए हैं या जीवित नहीं हैं उनका नाम मतदाता सूची से विलोपित किया जाना चाहिए। श्री तिवारी एवं सुश्री राज ने कहा कि मतदाता सूची में नए नाम शामिल करने के लिए फॉर्म छह भरा जाएगा। 

किसी प्रवासी द्वारा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म छह ए भरना होगा। मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए फॉर्म सात, मतदाता सूची में दर्ज नामों में त्रुटियों को ठीक कराने के लिए फॉर्म आठ तथा एक निर्वाचन क्षेत्र में निवास स्थान को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए फॉर्म आठ ए भरा जाएगा। इसके आधार पर मतदाता सूची तैयार की जाएगी। अगले वर्ष जनवरी माह में मतदाता सूची का प्रकाशन होगा। एसडीएम श्री तिवारी एवं डीसीएलआर सुश्री राज ने मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य समय सीमा के भीतर पूरा कर लिए जाने की बात कही। उन्होंने इसके लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों को देय दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वहन किए जाने का निर्देश दिया। पदाधिकारी द्वय ने जागरूकता अभियान को और तेज किए जाने का ऐलान किया।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!