Breaking News

काकन स्थित सुविधिनाथ मंदिर का होगा वांछित विकास: डीएम।


जमूई से सुशील कुमार की रिपोर्ट

जिलाधिकारी जमुई अवनीश कुमार सिंह भा०प्र०से० के द्वारा आज दिनांक 21.11.2021 रविवार को धर्मस्थली काकन गांव का भ्रमण कर वहां अवस्थित मंदिर और मूर्ति का दर्शन किया। उन्होंने इस ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल का चार - पांच महीने के भीतर यथोचित विकास किए जाने का एलान करते हुए कहा कि मंदिर में शुद्ध पेयजल के लिए आरओ प्लांट लगाया जाएगा। उन्होंने मंदिर परिसर समेत आस - पास के क्षेत्रों में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था किए जाने की बात बताते हुए कहा कि इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने जमुई - लखीसराय मुख्य मार्ग से मंदिर तक जाने वाली सड़क को अतिक्रमण से मुक्त कर इसे और चौड़ा किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि इससे सम्बंधित अन्य कठिनाइयों को भी दूर किए जाने का यथोचित प्रयास जारी है। उन्होंने यातायात की समस्या का शीघ्र समाधान हेतु बस स्टैंड के निर्माण हेतु आवश्यक कार्रवाई का आश्वासन दिया।

   उल्लेखनीय है कि काकन गांव में सुविधिनाथ भगवान का विशाल और आकर्षक मंदिर है, जिसकी स्थापत्य कला को देखकर आंखें फटी की फटी रह जाती है। यहां पर जैन धर्म के 23 वें तीर्थंकर पार्श्वनाथ की प्रतिमा भी स्थापित है , जो करीब 15 सौ वर्ष पुरानी है। यहां का अतीत स्वर्णिम रहा है। तीर्थंकर की इस जन्मस्थली के महत्व को उपेक्षा ने कमतर कर रखा है। 

       जमुई के प्रगतिशील जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने मंदिर के महत्व को स्वीकार किया है। उन्होंने इस ऐतिहासिक धरोहर को उचित सम्मान दिए जाने का संकल्प व्यक्त किया।

      गौरतलब है कि स्थानीय नागरिक ही मंदिर की देखरेख का जिम्मा दो दशकों से संभाल रहे हैं। सम्बंधित जनों का कहना है कि यहां हर साल 10 हजार से ज्यादा जैन श्रद्धालु आते हैं। दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च महीने में यहां उनकी भीड़ रहती है। गुजरात, महाराष्ट्र और कोलकाता समेत पूरे भारतवर्ष से लोग आते हैं।

अनुमंडल पदाधिकारी जमुई अभय कुमार तिवारी, बीडीओ जमुई श्रीनिवास समेत कई अधिकारी एवं सम्बंधित जन मौके पर उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!