Breaking News

नेपाल में सम्मानित होंगे गौरैया संरक्षक राजीव

नालंदा संवाददाता

बहुचर्चित गौरैया व पर्यावरण संरक्षक एवं पटकथा लेखक नालंदा के राजीव रंजन पाण्डेय को आगामी 27-28 नवंबर को नेपाल के लुम्बनी में अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण योद्धा सम्मान 2021 से सम्मानित किया जाएगा। यह भारत नेपाल व अन्य देश के सहयोग से आयोजत किया जा रहा है। 


यह सम्मान पीपल नीम तुलसी अभियान बिहार,ग्रीन यूथ ऑफ लुम्बनी नेपाल,कमला जलधार संरक्षण अभियान जनकपुर नेपाल व दीदीजी फाउंडेशन के संयुक्त प्रयासों से आयोजित की जा रही है।

11 वर्षों से कर रहे हैं गौरये का संरक्षण


राजीव रंजन पाण्डेय ने बताया कि वर्ष 2010 से पर्यावरण,गौरैया व लेखनी के माध्यम से समाज को एक नई दिशा देने की कोशिश कर रहे हैं। जब वे गौरैया संरक्षण का कार्य शुरू किए थे तब घर के पास 8-10 की संख्या में थी जो चिंता का विषय था। इनके अथक प्रयास के बाद घर के आसपास 500 से अधिक गांव में 2,500 से अधिक गौरैया हो चुकी है।

देशभर लगा चुके है 1,500 से अधिक घोंसले


उन्होंने बताया कि यह अभियान नालंदा से शुरू होकर बिहार के बीस जिलों में चल रही है। इसके अलावे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छतीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, राजस्थान के लोग भी जुड़कर संरक्षण का कार्य कर रहे हैं।

क्या कहते हैं-

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित होना बड़े ही गर्व की बात है। इससे अभियान में तेजी आएगी और लोगों में गौरैया के प्रति प्रेम भी बढ़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!