Breaking News

नेपाल में सम्मानित हुए गौरैया संरक्षक राजीव


नालंदा संवाददाता

मानपुर थाना के तेतरावां के गौरैया व पर्यावरण संरक्षक एवं पटकथा लेखक राजीव रंजन पाण्डेय को 28 नवंबर को नेपाल के लुम्बनी में अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण योद्धा सम्मान 2021 से सम्मानित किया गया। इस मौके पर नेपाल सरकार के लुम्बनी प्रदेश के आर्थिक मामले एवं सहकारिता मंत्री सुषमा यादव ने प्रशंसा प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान किए। यह कार्यक्रम भारत,नेपाल व अन्य देश के सहयोग से आयोजत किया गया। 


लुम्बनी में लोगों को संबोधित करते हुए राजीव रंजन पाण्डेय ने कहा कि प्रकृति को जितना हम देते हैं, उससे कई गुना वह हमें देती है। प्रकृति की सेवा हीं सच्ची सेवा है। इतिहास व भूगोल के हिसाब से भारत-नेपाल में काफ़ी समानता है। यह पर्यावरण को समर्पित कार्यक्रम दुनियां को संदेश देगी कि सभी देश मिलकर हीं पर्यावरणीय चुनौतियों हल निकाले।
  • पक्षियों का संरक्षण आवश्यक

राजीव ने कहा कि पक्षी हमारे पारिस्थिकी तंत्र के अहम हिस्सा हैं। विगत कुछ दशक में विकास के कारण पक्षियों पर बुरा प्रभाव पड़ा है। इनकी संख्या तेजी से घट रही है, यदि समय समय रहते उचित कदम नही उठाया गया तो मानव के अस्तित्व के ऊपर भी ख़तरा मंडराने लगेगा। इस नेपाल यात्रा में रोटरी क्लब तथागत,बिहारशरीफ,अभ्युदय खेलकर(इंदौर) अर्जुन प्रसाद(रांची) ने सहयोग प्रदान किए और आगे भी करने का आश्वासन दे।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!