Breaking News

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के तत्वाधान में समाहरणालय विमर्श कक्ष में परिचर्चा का हुआ आयोजन: डीएम- एसपी


सीतामढ़ी से दीपक पटेल की रिपोर्ट

सूचना एवम जनसम्पर्क कार्यालय ,सीतामढ़ी के तत्वाधान में समाहरणालय विमर्श कक्ष में प्रेस दिवस पर परिचर्चा का आयोजन किया गया,जिसका उद्घाटन डीएम सुनील कुमार यादव, एसपी हरकिशोर राय, डीपीआरओ परिमल कुमार एवम वरीय प्रेस प्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से किया। इसके पूर्व डीएम-एसपी सहित सभी अतिथियों का स्वागत उन्हें गुलाब का फूल एवम उनके मष्तक पर तिलक लगाकर किया गया। डीपीआरओ परिमल कुमार ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए परिचर्चा के विषय एवम प्रेस दिवस को लेकर संक्षिप्त जानकारी दिया। 
उन्होंने कहा कि भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में आदर्श कायम करने के उद्देश्य से 4 जुलाई 1966 को प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया की स्थापना की गई, जिसने 16 नवंबर 1966 से अपना विधिवत कार्य प्रारंभ किया ,तब से लेकर अब तक प्रत्येक वर्ष 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है ।उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के द्वारा प्रेस दिवस के अवसर पर जो विषय निर्धारित किया गया है वह है हु इज नॉट अफ्रेड ऑफ मीडिया । जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि मीडिया लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। 
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय प्रेस दिवस प्रेस की स्वतंत्रता के साथ-साथ प्रेस की जिम्मेदारियों की ओर भी हमारा ध्यान आकृष्ट करता है। उन्होंने कहा कि किसी भी अभियान को जन आंदोलन का रूप देने में मीडिया की काफी महत्वपूर्ण भूमिका है आज निष्पक्षता की जवाबदेही मीडिया के समक्ष सबसे बड़ी जवाबदेही है। सोशल मीडिया के कारण आज अनेक प्रकार की चुनौतियां भी है फिर भी लोगों का विश्वास आज भी मीडिया के प्रति बहुत ही ज्यादा है । उन्होंने कहा कि सामाजिक कुरीतियों एवम बुराइयों को मिटाने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने उपस्थित सभी मीडिया प्रतिनिधियों एवम अधिकारियों को शराब न पीने एवम दुसरो को भी शराब नही पीने के लिए प्रेरित करने की शपथ भी दिलाई।
 उन्होंने कहा कि नशा के नाश को लेकर प्रेस एवम प्रशासन मिलकर संयुक्त रूप से नशा पर प्रहार करेगा। इसके पूर्व सभी ने मिलकर केक काटकर एकदूसरे को प्रेस दिवस की बधाई भी दिया। एसपी हरकिशोर राय ने जिले की मीडिया की भूमिका की सराहना करते हुए कहा मीडिया अपनी जबाबदेही को बखूबी निर्वहन कर रहा है। बाद में जिलाधिकारी ने जिले की मीडिया प्रतिनिधियों के कार्यो की प्रशंसा करते हुए उन्हें मोमेंटो देकर सम्मानित किया। प्रेस क्लब सीतामढ़ी ने भी जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव एवम एसपी हर किशोर राय को भी प्रतीक चिन्ह भेंटकर उन्हें सम्मानित किया। सीतामढ़ी पेज के एडमिन रंजीत पूर्वे द्वारा आई लव सीतामढ़ी का टी शर्ट भी डीएम-एसपी को भेंट की गई।
महिला विकास निगम के डीपीएम बृजेश चंद्र सुधाकर, प्रेस क्लब के अध्यक्ष राकेश रंजन, सचिव आदित्यानंद, कोषाध्यक्ष दीपक कुमार,दैनिक भाष्कर के ब्यूरो चीफ सुबोध कुमार, हिन्दुतान के नवनीत कुमार,जागरण के वरीय पत्रकार उपाध्याय जी, जीन्यूज के त्रिपुरारी शरण, राष्ट्रीय सहारा के वरीय पत्रकार शास्त्री जी सहित जिले के कई मीडिया प्रतिनिधियों ने भी परिचर्चा में भाग लिया एवम अपने महत्वपूर्ण विचार रखे।       
सजग रहे, सतर्क रहें, मास्क पहनकर ही बाहर निकले, सदैव सामाजिक दूरी का पालन करे। किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर सम्पर्क करें। हमेशा कोरोना गाइडलाइन का जरूर पालन करे। हम सब मिलकर ही कोरोना संक्रमण के चेन को रोक सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!