Breaking News

हाजीपुर मंडल कारा में 15 नवंबर से घर बैठे कैदियों से हो सकेगी ई- मुलाकात


हाजीपुर
(वैशाली)स्थानीय मंडल कारा में बंद कैदियों से अब घर बैठे आनलाइन ई-मुलाकात भी की जा सकती है। हाजीपुर मंडल कारा में यह सुविधा 15 नवंबर से शुरु की जा रही है। कैदियों से ई-मुलाकात के लिए मुलाकातियों के पास ई-मेल एड्रेस और मोबाइल होना जरूरी है। इसके लिए पहले एनआईसी के ई-प्रिजन पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। सोमवार से यहां मंडल कारा के बंदियों से साक्षात भौतिक मुलाकात की सुविधा भी शुरू की जा रही है। कोई भी मुलाकाती इस सुविधा का लाभ सप्ताह में एक बार ही उठा सकते हैं।हाजीपुर मंडल कारा अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि काराओं में बंदियों के स्वजनों से मुलाकात के लिए आनलाइन ई-मुलाकात के साथ ही भौतिक मुलाकात की व्यवस्था 15 नवंबर से प्रारंभ कराई जा रही है।

 यह व्यवस्था महानिरीक्षक कारा एवं सुधार सेवायें बिहार से प्राप्त निदेश पर की जा रही है। उन्होंने बताया है कि हाजीपुर मंडल कारा में संसीमित बंदियों से आनलाइन मुलाकात अथवा भौतिक मुलाकात के लिए संबंधित स्वजन एनआईसी के ई-प्रिजन सेवा के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने के बाद कारा की ओर से निर्धारित तिथि और समय पर साक्षात भौतिक मुलाकात अथवा आनलाइन ई-मुलाकात का लाभ उठा सकते हैं।उन्होंने कहा कि इसके लिए मुलाकातियों के पास ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर होना जरूरी है। कैदियों से भौतिक मुलाकात अथवा ई-मुलाकात सप्ताह में एक बार ही होगा।

 इसके साथ ही मुलाकात के लिए मंडल कारा परिसर में आए मुलाकातियों को मास्क का उपयोग एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। ई-मुलाकात अथवा भौतिक मुलाकात दोनों ही स्थितियों में मुलाकातियों को आनलाइन आवेदन करना है, जिसमें दोनो आप्शन में अपनी इच्छा चयनित करना होगा। इसके बाद आवेदक के मोबाइल पर ओटीपी माध्यम से रजिस्ट्रेशन कंफर्म करने पर उनके तिथि और समय की सूचना ई-मेल पर दी जाएगी। बंदियों से मुलाकात का समय केवल सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही निर्धारित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं

Type you comments here!